Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Diwali Rangoli Design: दिवाली में अपने आशियाने को दें खुबसूरत लुक, बनाएं ये आसान रंगोली

Diwali Rangoli Design Ideas 2022: घर की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप दिवाली के दिन रंगोली बना सकते हैं। आइए आपको कुछ आसान रंगोली के डिजाइन बताते हैं।

Diwali Rangoli Design Ideas 2022: दिवाली को रोशनी का त्योहार भी कहा जाता है। इस दिन रात को अंधेरे में भी चारों और रोशनी ही रोशनी होती है। अपने घर को खुबसूरत लुक देने के लिए साज-सजावट करते हैं। साथ ही रंगोली (Rangoli) भी बनाते हैं जिससे घर की शोभा कई गुना बढ़ जाती है।

हालांकि, हर किसी के लिए इसे बनाना आसान नहीं होता है। रंगोली (Diwali Rangoli Design 2022) बनाने के लिए अलग-अलग रंग, चीज और समय की भी जरूरत पड़ती है, लेकिन आज हम आपके लिए जो रंगोली डिजाइन (Rangoli Design Ideas) लेकर आए हैं उसमें मेहनत और समय दोनों कम लगेगा। आप आसानी से घर की चीजों से ही रंगोली बना सकेंगे। आइए आपको दिवाली के लिए आसान रंगोली आइडिया (Diwali Rangoli Design Ideas) बताते हैं।

अभी पढ़ें Benefits of drinking honey mixed with milk: रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं शहद, डाइजेशन और इम्यूनिटी दोनों होगी बेहतर

अलग-अलग रंगों से तैयार करें रंगोली (Diwali Rangoli Design)

दिवाली के मौके पर आप अलग-अलग रंगों से रंगोली बना सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो पहले चॉक से डिजाइन तैयार कर लें, इसके बाद रंगों को भरकर आखिरी लुक दे सकते हैं। इसमें बड़ी पत्तियां बनाएं और उस पर दीये रख सकते हैं।

स्वस्तिक वाली रंगोली (Swastika Rangoli)

स्वस्तिक वाली रंगोली बनाने के लिए चावल के आटे, अलग-अलग रंग और चॉक की जरूरत होगी। इस रंगोली को आप बहुत आसानी से बना सकते हैं। पहले रंगोली बना लें और फिर बीच में चावल के आटे से स्वस्तिक बना सकते हैं।

फूलों से तैयार करें रंगोली (Easy Rangoli Design)

rangoli design 2022

आप फूलों की मदद से भी रंगोली बना सकते हैं। इसके लिए थोड़े गेंदे और सफेद फूल चाहिए होंगे। साथ ही छोटे-बड़े साइज की पत्तियां भी चाहिए होंगी। इसके अलावा चॉक भी जरूरत होगी, जिससे आप डिजाइन तैयार कर लेंगे। इस डिजाइन को फर्श पर तैयार कर लें इसके बाद फूल और पत्तों से सजा दें।

अभी पढ़ें Bhai Dooj 2022 Gift Ideas: खाने के शौकीन भाई को भेंट करें ये स्वादिष्ट गिफ्ट, भाई-बहन के रिश्ते में आएगी मजबूती

चावल और चावल के आटे से रंगोली

अगर आपके पास रंगोली के लिए कलर्स नहीं है तो आप फिर भी रंगोली बना सकते हैं। इसके लिए सिर्फ एक बड़ा पत्ता, थोड़े चावल और थोड़ा चावल का आटा चाहिए होगा। इन चीजों की मदद से आप इस डिजाइन को तैयार कर सकते हैं।

शुभ दिपावली का डिजाइन 

अपने घर के एंट्री गेट के पास शुभ दिपावली का डिजाइन बना सकते हैं। इसके लिए कुछ रंगों की जरूरत होगी। गोल आकार का डिजाइन बनाकर कलर भर दें और फिर ऊपर में शुभ दिपावली लिख दें। इसके बाद एक दिपक जाल दें। इससे रंगोली का लुक और अच्छा लगेगा।

मोर वाली रंगोली

मोर वाले डिजाइन की रंगोली थोड़ी मुश्किल है लेकिन अगर आपके चॉक है तो इसका डिजाइन पहले तैयार कर लें। इससे आपका टाइम बचेगा और आसानी से रंगोली बन सकेगी। अपने पसंदीदा कलर को एड करके आप रंगोली बना सकते हैं।

अभी पढ़ें – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -