---विज्ञापन---

Colors Of Holi: होली का हर रंग है बेहद खास, जानें किसे कौन-सा रंग लगाना सही

Colors Of Holi: रंगों का त्योहार होली आने वाला है। भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक होली बच्चों से लेकर बड़ो तक बहुत पसंद किया जाता है। इस दिन तो लोग खूब खुशियां मनाते है, रंग लगाते हैं, मिठाईयां बनाते है। लेकिन क्या आपको पता है कि जिन रंगों को हम दूसरों को लगाते […]

Edited By : Nancy Tomar | Updated: Feb 27, 2023 12:07
Share :
Pakistan holi celebration, holi in pak universities, Holi celebrations, Pakistan Universities, Islamabad

Colors Of Holi: रंगों का त्योहार होली आने वाला है। भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक होली बच्चों से लेकर बड़ो तक बहुत पसंद किया जाता है।

इस दिन तो लोग खूब खुशियां मनाते है, रंग लगाते हैं, मिठाईयां बनाते है। लेकिन क्या आपको पता है कि जिन रंगों को हम दूसरों को लगाते हैं, उनका महत्व क्या है? किसे कौन-सा रंग लगाना चाहिए।

और पढ़िए –Moong Dal Halwa Recipe: होली पर बनाएं हलवाई जैसा ‘मूंग दाल का हलवा’, ये है सही और आसान तरीका

रंगों का जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान 

रंगों का हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। रंग हमारे जीवन में उमंग, प्यार और खूबसूरती को बढ़ाते हैं। रंगों को जीवन की खुशहाली का प्रतीक माना जाता है, इसलिए होली पर भी इन्हीं रंगों को लगाया जाता है।

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि जिन रंगों को अपने किसी करीबी या प्रियजन को लगया है, उसका क्या महत्व है?

पीला रंग

बेहद खूबसूरत रंग, जो अपने आप में सुंदरता, पूजा और सम्मान का प्रतीक होता है। अगर इस रंग को लड़कियों के फेस पर लगाया जाए, तो ये बहुत आकर्षक लगता है। इसलिए इस रंग को आप बहनों, महिला दोस्तों या घर की महिलाओं को लगा सकते हैं। इसके साथ ही इस रंग को लोग पूजा पाठ के लिए भी शुभ मानते हैं।

नारंगी रंग

नारंगी रंग को भी लोग खूब चाह कर प्रयोग करते है। यह भी खुशियों, मिलनसारिता और खुशहाली का प्रतीक माना जाता है। इसलिए आप इसे अपने दोस्तों, करीबियों और परिजनों को लगा सकते हैं। इसके साथ ही ये रंग आकर्षण को भी बढ़ाता है।

हरा रंग

यह तो सभी जानते हैं कि हरा रंग प्रकृति की सुंदरता को बढ़ाता है। साथ ही इससे शीतलता, सुकून और सकारात्मकता मिलती है और यह आंखों में भी नहीं चुभता है और चेहरे पर खिलकर आता है।

और पढ़िए –Cause of Dandruff In Hair: इन 5 गलतियों से बालों में भर जाते हैं डैंड्रफ, कहीं आप तो नहीं कर रहे….

लाल रंग

लाल रंग प्यार का प्रतीक होता है और इससे जोश और ऊर्जा जाहिर होती हैं। लाल रंग को लोग हमेशा प्यार के लिए प्रयोग करते हैं। साथ ही इससे ऊर्जा, जज्बे और जोश जाहिर होता है। इसलिए इसे आप बच्चों और युवाओं को लगा सकते हैं

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

और पढ़िए – लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 25, 2023 03:58 PM
संबंधित खबरें