Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

क्या आपके भी झड़ते हैं बाल, तो इन 5 जरूरी फूड्स को डाइट में शामिल

Best Foods For Hair Problem: बालों का झड़ना एक आम चिंता का विषय बन गया है, चाहे वह हमारे खराब लाइफस्टाइल के कारण हो या लगातार तनाव के कारण हम अपने बालों को दिन पर दिन खराब कर रहे है। बालों को झड़ने से बचाने के लिए खानपान और जीवनशैली से जुड़े जरूरी सुधार करना […]

Edited By : Niharika Gupta | Updated: Sep 8, 2023 14:45
Share :
Best Foods For Hair problem, hair care tips, hair loss, Nutrients That Cause Hair Loss, hair growth, healthy diet

Best Foods For Hair Problem: बालों का झड़ना एक आम चिंता का विषय बन गया है, चाहे वह हमारे खराब लाइफस्टाइल के कारण हो या लगातार तनाव के कारण हम अपने बालों को दिन पर दिन खराब कर रहे है। बालों को झड़ने से बचाने के लिए खानपान और जीवनशैली से जुड़े जरूरी सुधार करना चाहिए। खानपान से जुड़ी आदतों में सुधार करने और पौष्टिक डाइट लेने से आप हेयर फॉल को कंट्रोल कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिससे खाने के बाद बालों को झड़ने से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं।

The long-term effects of high fish intake rich in n-3 fatty acids for  deterring cardiovascular disease

फैटी मछली का सेवन

आपको कुछ प्रकार की मछलियां जिनमें आवश्यक फैटी एसिड, ओमेगा -3 और विटामिन डी शामिल होते है, उनका सेवन करना चाहिए। टूना, छोटी समुद्री मछली, सैल्मन, हिलसा, आदि ऐसी कई मछलियां है जिनको सेवन करने से बालों का झड़ना कई हद तक कम हो जाता है।

सर्दी में उबले हुए अंडे की जरूरत क्यों है ज्यादा, जानिए कारण - health news  why we need boiled eggs in winter know the facts lak – News18 हिंदी

अंडे

अंडे मल्टीविटामिन की तरह होते हैं क्योंकि इनमें विभिन्न प्रकार के विटामिन, मिनरल और पोषक तत्व होते हैं। कुछ तत्व जो स्वस्थ बालों से संबंधित हैं उनमें प्रोटीन, बायोटिन, सेलेनियम और जिंक शामिल हैं। अंडे प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं। कम प्रोटीन वाला खाना खाने से बालों में तरह-तरह की समस्याएं को बढ़ा देता हैं।

Benefits Of Green Vegetables And Side Effects Of Green Vegetables

हरी सब्जियां

हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो बालों को झड़ने से रोकती हैं। गोभी, पालक, कोलार्ड्स जैसी सब्जियों में विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी होता है। एक कप पके हुए पालक में लगभग 6 मिलीग्राम आयरन होता है। यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो मजबूत, स्वस्थ बालों के लिए जरूरी है।

फल खाने के फायदे, गुण और उपयोग - Fruits Benefits for Health in Hindi

 

फल

स्वस्थ बालों के लिए ऐसे फलों का सेवन करें जो विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हो। बेरी, चेरी, संतरा, अंगूर, आदि जैसे फल खाने से आपको स्वस्थ और सुंदर बाल मिल सकते हैं। इन फलों का सेवन करने से आपके स्कैल्प को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा मिलेगी। यह प्रोटीन आपके बालों को झड़ने से रोकेंगे।

Super Healthy Mix Food Nuts And Seeds

नट्स और सीड

नट्स और सीड में जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम, विटामिन ई, आदि जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो बालों को मजबूत और उनका झड़ना कम करते हैं। अखरोट (walnut), बादाम (almonds), फ्लैक्सीड (flax seed), चिया सीड (chia seed) को अपने आहार में शामिल करें।

First published on: Sep 08, 2023 02:45 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें