Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

ताजी रोटी से ज्यादा फायदेमंद है बासी रोटी! जानें सेवन करने का सही समय

Baasi Roti Benefits: बासी रोटी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इससे शरीर को वो सभी जरूरी न्यूट्रिशन मिलते हैं, जो ताजी रोटी में भी नहीं होते। इसलिए आज हम आपको बासी रोटी के फायदों के बारे में बताएंगे।

Edited By : Nidhi Jain | Updated: Feb 26, 2024 11:33
Share :
Baasi Roti Benefits

Baasi Roti Benefits: रात के खाने के बाद कभी-कभार रोटी बच जाती है, जिसे ज्यादातार लोग फेंक देते हैं या फिर कुत्तों और गाय को खिला देते हैं। लेकिन खुद नहीं खाते। आमतौर पर लोग ब्रेकफास्ट में फ्रेश खाना पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि ब्रेकफास्ट में आप बासी रोटी भी खा सकते है। ये सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। इसके अलावा इससे सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होता है। बल्कि इससे सेहत को वो सभी जरूरी न्यूट्रिशन मिलते हैं जो ताजी रोटी में भी नहीं होते हैं। इसी वजह से आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि बासी रोटी खाने से सेहत को कैसे फायदा पहुंचता है। इसके अलावा ये भी बताएंगे कि बासी रोटी किन-किन लोगों को जरूर खानी चाहिए यानी किन-किन बीमारियों में बासी रोटी खाना फायदेमंद होता है।

आइए अब जानते हैं ब्रेकफास्ट में बासी रोटी खाने के फायदों के बारे में। इसके अलावा हम ये बताएंगे कि कितने पहले घंटे बनी रोटी खाना सेहत के लिए अच्छी होती है।

ये भी पढ़ें- पौष्टिक गुणों से भरपूर है चने की मिठाई, जानें इसकी रेसिपी और फायदे

कितने दिन पुरानी रोटी खा सकते हैं?

बता दें कि बासी रोटी ताजी रोटी से ज्यादा फ्रेश और हेल्दी होती है। दरअसल जब 10 से 12 घंटे तक रोटी पड़ी रहती है तो उसमें आरएस बढ़ जाता है। आरएस यानी रेजिस्टेंस स्टार्च जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए सुबह नाश्ते में आप 10 से 12 पहले बनी हुई रोटी खा सकते हैं।

बासी रोटी खाने से क्या होता है?

1. जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या हो उन्हें विशेषतौर पर बासी रोटी खानी चाहिए। दरअसल डायबिटीज से परेशान लोगों की सेहत के लिए रेजिस्टेंस स्टार्च बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इससे इंसुलिन स्पाइक नहीं होता है। इसलिए उन्हें बासी रोटी खाने से परहेज करने की जगह इसे खाना चाहिए।

2. शरीर के लिए गट बैक्टीरिया बहुत जरूरी होते हैं। गट बैक्टीरिया, पेट में मौजूद खाने को छोटे-छोटे पीसों में तोड़ देते हैं, जिससे खाना आसानी से पच जाता है। इसलिए जिन लोगों को खाना पचाने में परेशानी हो या फिर उनका पेट खराब रहता हो तो उन्हें बासी रोटी खानी चाहिए। दरअसल बासी रोटी में मौजूद रेजिस्टेंस स्टार्च गट बैक्टीरिया के लिए अच्छा होता है।

3. वहीं जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं उन्हें भी बासी रोटी खानी चाहिए। दरअसल बासी रोटी आराम से पच जाती है। इसके अलावा इसे खाने से गैस, कब्ज और मतली की समस्या भी नहीं होती है। साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होता है।

ये भी पढ़ें- महसूस हो रहे हैं ये 5 बदलाव, तो समझ जाइए पेट में हो गए हैं कीड़े

Disclaimer: इसमें दी गई जानकारी पाठक खुद पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

First published on: Feb 26, 2024 11:33 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें