Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

Alcohol drinkers: शराब के साथ इन चीजों का भूलकर भी ना करें सेवन, यहां जानिए बेहतर ऑप्शन

Alcohol drinkers: शराब के साथ खाने का कुछ ऑर्डर देते समय, हम अक्सर मेनू में अपने पसंदीदा स्नैक्स की तलाश करते हैं। आम सोच यह है कि कुछ ऐसा चुनें जो सभी को पसंद हो। यह आसान लगता है, है ना? हम अपनी शराब और भोजन का ऑर्डर देते समय बहुत कम सोचते हैं और […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Feb 14, 2023 12:17
Share :

Alcohol drinkers: शराब के साथ खाने का कुछ ऑर्डर देते समय, हम अक्सर मेनू में अपने पसंदीदा स्नैक्स की तलाश करते हैं। आम सोच यह है कि कुछ ऐसा चुनें जो सभी को पसंद हो। यह आसान लगता है, है ना? हम अपनी शराब और भोजन का ऑर्डर देते समय बहुत कम सोचते हैं और केवल अपने स्वाद पर ध्यान केंद्रित करते हैं। गलत भोजन और शराब का संयोजन पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक सकता है और एसिड और सूजन जैसी कई सारी समस्या पैदा कर सकता है। आप निश्चित रूप से रात में पार्टी करने के बाद बीमार महसूस नहीं करना चाहेंगे। हम आपको बताएंगे कि आप अपनी पसंदीदा शराब के साथ क्या खा सकते हैं और आपको किन चीजों से बचना चाहिए।

और पढ़िए –Spotless Face TIPS: हफ्ते में 2 बार लगाएं ये चीज…गायब होंगे कील-मुंहासे..दाग-धब्बे…दमकने लगेगा चेहरा

बीन्स और रेड वाइन से बचें

रात के खाने के साथ एक ग्लास वाइन पीना आम बात है, लेकिन अगर आपके खाने में बीन्स या दाल से बनी कोई चीज है तो आपको इस पेयरिंग से बचना चाहिए। बीन्स या मसूर में उच्च मात्रा में आयरन होता है जो शराब के साथ लेने पर आपके शरीर द्वारा अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होता है। वाइन में टैनिन नामक यौगिक होता है, जो इस आवश्यक खनिज के अवशोषण में बाधा उत्पन्न करता है।

ब्रेड और बीयर से बचें

यदि आप बीयर पीने के बाद पेट फूलाना नहीं चाहते हैं, तो बीयर के साथ ब्रेड से परहेज करें। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों चीजों में यीस्ट होता है और आपका पेट इतनी ज्यादा मात्रा में यीस्ट को एक साथ पचा नहीं पाता है। यह या तो पाचन संबंधी समस्या या कैंडिडा अतिवृद्धि का कारण बनेगा।

और पढ़िए –Skin Care TIPS: शहद का ये नुस्खा हटा देगा झुर्रियां-झाइयां, 45 की उम्र में लौट आएगी जवानी

अत्यधिक नमकीन वाला भोजन

अगली बार जब आप अपने दोस्तों के साथ शराब पीने के लिए बाहर जाएं, तो फ्रेंच फ्राइज और चीजी नाचोज को छोड़ दें। दोनों स्नैक्स में उच्च मात्रा में सोडियम होता है, जो आपके पाचन तंत्र के लिए खराब हो सकता है जब आप शराब पी रहे हों। नमकीन भोजन आपको प्यास का एहसास कराता है और आप अंततः अधिक पीएंगे। ऐसे में आप अधिक पेशाब भी करेंगे।

Cheese fries - Wikipedia

मारिनारा पिज्जा न खाएं

अल्कोहल पेट खाली करने की प्रक्रिया में देरी करता है और निचले ओसोफैगल स्फिंक्टर में तनाव कम करता है, जिससे एसिड रिफ्लक्स होता है। मारिनारा सॉस के साथ पिज्जा खाने के बाद लक्षण और भी गंभीर हो जाते हैं। मारिनारा पिज्जा में अम्लीय टमाटर जीईआरडी, एसिड रिफ्लक्स और यह सीने में जलन की समस्या पैदा कर सकते हैं। आप कोई भी दूसरा पिज्जा ले सकते हैं जिसमें टमाटर न हो।

चॉकलेट का करें परहेज

शराब पीते समय या इसके बाद चॉकलेट, कैफीन या कोको से भी बचना चाहिए। वे गैस्ट्रो के मुद्दों को भी बढ़ाते हैं, जो अन्य एसिड भोजन से शुरू होता है।

और पढ़िए –Teddy Day 2023: किस रंग का टेडी बियर क्या कहता है, इस टेडी को देकर करें प्यार का इज़हार

शराब के साथ क्या खा सकते हैं?

ऊपर दिए गए खाद्य पदार्थों के बजाय सलाद या नट्स खा लें। लेकिन सुनिश्चित करें कि इन खाद्य पदार्थों में बड़ी मात्रा में सोडियम न हो।

और पढ़िए –हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 13, 2023 01:36 PM
संबंधित खबरें