Saturday, 13 April, 2024

---विज्ञापन---

YouTuber को पुलिस ने किया गिरफ्तार, EVM पर शेयर की थी फेक न्यूज

YouTuber Arrested Fake News EVM: केरल की पुलिस ने एक यूट्यूबर को गिरफ्तार किया है, जिसने ईवीएम को लेकर फेक न्यूज चलाई थी। इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। साथ ही पुलिस ऑनलाइन कंटेंट को लेकर कड़ी नजर रख रही है।

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Apr 3, 2024 17:43
Share :
YouTuber Arrested Over Fake News
प्रतीकात्मक तस्वीर

YouTuber Arrested Fake News EVM: देशभर में इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हैं। हालांकि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर भी कुछ सवाल उठाए जा रहे हैं। विपक्षी पार्टियां इसे लेकर मुखर हैं। इस बीच एक यूट्यूबर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, जिस पर ईवीएम को लेकर फेक न्यूज शेयर करने का आरोप है।

वेनिस टीवी एंटरटेनमेंट के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज

जानकारी के अनुसार, केरल के एक यूट्यूबर ने आगामी लोकसभा चुनाव से पहले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के बारे में फर्जी खबर प्रचारित की थी। इसके आरोप में यूट्यूब चैनल के मालिक को गिरफ्तार किया गया है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, यूट्यूब चैनल वेनिस टीवी एंटरटेनमेंट के मालिक के खिलाफ केस दर्ज किया है। उसने ईवीएम में धोखाधड़ी होने का आरोप लगाकर इसे प्रचारित किया था। इस यूट्यूब चैनल के 1.5 लाख से ज्यादा सब्स्क्राइबर हैं।

ऑनलाइन कंटेंट पर रखी जा रही है नजर

अलाप्पुझा दक्षिण पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज किया है। ये यूट्यूब चैनल का मालिक कथित तौर पर मतपत्र के जरिए आम चुनाव कराने के लिए अभियान चला रहा था। पुलिस का कहना है कि ये न्यूज समाज में दरार और तनाव पैदा कर सकती है। इस न्यूज को शेयर करने का इरादे कुछ ऐसा ही था। पुलिस का ये भी कहना है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ऑनलाइन कंटेंट पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इसे लेकर केरल में राज्य, जिला और रेंज स्तर पर सोशल मीडिया अकाउंट्स की भी पड़ताल की जा रही है। पुलिस ने यूट्यूबर्स और सोशल मीडिया यूजर्स से अनुरोध किया है कि वे किसी भी तरह की फेक न्यूज शेयर न करें।

26 अप्रैल को होंगे लोकसभा चुनाव 

पुलिस ने फेक न्यूज की आशंका को देखते हुए साइबर गश्त के विभिन्न अधिकारियों के नंबर भी शेयर किए हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर नजर रखने वाली टीमों से अनुरोध किया है कि अगर कोई आपत्तिजनक कंटेंट ध्यान में आता है तो इसके बारे में सूचना दें। आपको बता दें कि केरल में 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव होंगे।

ये भी पढ़ें: बस कंडक्टर की बेटी, पहली बार में AIR 2, कौन हैं IAS डॉ. रेनू राज? राहुल गांधी ने जिन्हें सौंपा नामांकन

First published on: Apr 03, 2024 05:43 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें