Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Weather Forecast: दिल्ली-यूपी में बारिश के चलते ठंड ने लिया यू-टर्न, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast: हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के बीच हिमस्खलन की घटनाएं हुई हैं। इसके चलते यहां की कई सड़कें ब्लॉक हो गई हैं। ऐसा ही हाल जम्मू-कश्मीर का भी है। वहीं, उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश के चलते सुबह-शाम ठंड में इजाफा हुआ है। इस रिपोर्ट में पढ़िए आने वाले दिनों में मौसम की स्थिति कैसी रहने की उम्मीद है।

Edited By : Gaurav Pandey | Updated: Mar 4, 2024 09:07
Share :
weather forecast today Delhi NCR aaj ka mausam kaisa rahega
Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में आज का मौसम कैसा रहेगा?

Weather Forecast : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में बीते कुछ दिनों में हुई बारिश ने ठंड बढ़ा दी है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार और पंजाब जैसे राज्यों में बारिश हुई है, जिसके चलते इन इलाकों में सुबह और रात में ठंड फिर बढ़ी है। वहीं, पहाड़ी क्षेत्रों में भी बर्फबारी का दौर जारी है। हालांकि, दिल्ली और आस-पास के इलाकों में आज यानी सोमवार को बारिश होने की संभावना कम है, लेकिन अगले कुछ दिनों तक बदली छाए रहने के आसार हैं। उधर, हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में हिमस्खलन की घटनाएं भी हुई हैं। वहीं, पड़ोसी देश पाकिस्तान में बारिश की वजह से कम से कम 37 लोगों की मौत होने की खबर है।

भारी बारिश ने पाकिस्तान में मचाई तबाही

यह बारिश एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से हो रही है। आईएमडी (भारतीय मौसम विज्ञान विभाग) का कहना है कि यह इस सीजन का सबसे तेज वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है। इसके बाद एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आएगा जो 5 मार्च की रात से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इसके चलते इस क्षेत्र में 11 मार्च तक बारिश होने की संभावना है। आईएमडी का कहना है कि इसी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पाकिस्तान में तेज बारिश और बर्फबारी हुई है। अफगानिस्तान को भी इससे नुकसान हुआ है। बता दें कि पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में भारी बारिश के चलते कई घर ढह गए और भूस्खलन की घटनाएं हुईं। बता दें कि इस साल बर्फबारी काफी देर से हुई है।

मैदानी इलाकों में सुधरेगा मौसम का रुख

आईएमडी के अनुसार हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश या बर्फबारी का दौर अभी जारी रहेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और सिक्किम में हल्की या मध्यम बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है। लगातार दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से मैदानी इलाकों में मौसम के खुशनुमा बने रहने की उम्मीद है। वहीं, बारिश और ओले गिरने की वजह से उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में फसलों को नुकसान पहुंचने की आशंका है। दिल्ली और आस-पास के इलाकों में इस सप्ताह के दौरान तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की उम्मीद है। रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 17.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ दिनों के दौरान हिमस्खलन की कई घटनाएं हुई हैं। इसकी वजह से 500 से ज्यादा सड़कें बंद हो गई हैं जिनमें पांच राष्ट्रीय राजमार्ग भी शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर में भी भारी बर्फबारी के चलते यातायात जाम हो गया है।

First published on: Mar 04, 2024 06:36 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें