---विज्ञापन---

Weather Alert Today: देश के 15 से ज्यादा राज्यों में आज आफत की बारिश, पहाड़ी राज्यों में समेत यहां अलर्ट

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में एकबार फिर से मानसून का काफी सक्रिय हो गया है। पिछले दो-तीन दिनों से कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है। इस बारिश से जहां लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है, वहीं कई जगहों पर यह लोगों पर आफत बनकर टूट रही है। #WATCH […]

Edited By : Pankaj Mishra | Updated: Aug 23, 2023 11:15
Share :
Weather Update Today
Weather Update Today

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में एकबार फिर से मानसून का काफी सक्रिय हो गया है। पिछले दो-तीन दिनों से कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है। इस बारिश से जहां लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है, वहीं कई जगहों पर यह लोगों पर आफत बनकर टूट रही है।

जम्मू-कश्मीर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश बिहार समेत देश के कई हिस्सों में देर रात से बारिश हो रही है। मौसम विभाग (IMD) ने आज कई जगहों को भारी से अतिभारी बारिश का ऑरेंज से लेकर रेड अलर्ट तक जारी किया है। IMD के मुताबिक इन दिनों मानसून का ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर चल रहा है। ऐसे में अगले कुछ दिन इन इलाकों में ऐसी ही स्थिति बनी रह सकती है।

आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब के कई हिस्सों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है। इन जगहों पर देर रात से ही बारिश हो रही है।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अधिकांश इलाकों में देर रात से ही भयंकर बारिश हो रही है। इस दौरान कई जगहों पर आसमानी बिजली गिरने की भी खबरें आ रही है। बिजली और बारिश से कई जगह नुकसान की भी सूचना है।

इस बीच चंडीगढ़-शिमला फोरलेन सोलन के चक्की मोड़ के पास रास्ता फिर से बंद हो गया है। इसके कारम हाईवे पर गाड़ियों की लंबी कतारें लगी है। लैंडस्लाइड के कारण अल्टरनेटिव रोड भी जगह जगह बंद है। बारिश के कारण सड़क से मलबा हटाने के काम में भी दिक्कतें आ रही है।

मौसम विभाग ने चंडीगढ़ और अंबाला के मुसलाधार बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। रोपड़, पटियाला, कुरुक्षेत्र के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जगहों पर रात से ही लगातार बारिश हो रही है।

दिल्ली-एनसीआर और इसके आसपास के इलाकों में भी मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदला हुआ नजर आ रहा है। यहां भी देर रात से ही बारिश हो रही है।

मौसम के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय, नरेला, बवाना, अलीपुर, बुराड़ी, प्रीत विहार, अक्षरधाम, पालम, सफ़दरजंग, लोदी रोड, दिलशाद गार्डन, सीलमपुर और आस-पास के क्षेत्रों हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। जबकि लाजपत नगर, वसंत कुंज, कालकाजी, नेहरू स्टेडियम, वसंत विहार, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ समेत दिल्ली-एनसीआर के कई जगहों पर तेज बारिश भी हो सकती है।

मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है, जिसके कारण अगले कुछ दिन यहां हल्की से भारी बारिश के आसार बनते नजर आ रहे हैं।

इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, गोवा, केरल, दक्षिण भारत, शेष उत्तर भारत और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में छिटपुट से मध्यम बारिश की संभावना है।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

 

 

First published on: Aug 23, 2023 09:33 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें