Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने मुंबई में 26/11 आतंकी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी

मुंबई: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा के पहले दिन मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में 26/11 के आतंकी हमलों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के साथ, गुटेरेस ने होटल में 26/11 के हमले के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।

अभी पढ़ें संयुक्त राष्ट्र ने भारत की तारीफ की, कहा- इंडिया में 15 साल में 41.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले

जनवरी में अपने दूसरे कार्यकाल के शुरू होने के बाद से यह संयुक्त राष्ट्र प्रमुख की पहली भारत यात्रा है। उन्होंने इससे पहले शीर्ष कार्यालय में अपने पहले कार्यकाल के दौरान अक्टूबर 2018 में देश का दौरा किया था।

गुटेरेस बुधवार आधी रात बाद लंदन से एक व्यावसायिक उड़ान से मुंबई में उतरे। उनके आगमन पर महाराष्ट्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। बाद में वह दक्षिण मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल गए, जहां उन्होंने 26/11 के आतंकी हमलों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी।

ताजमहल पैलेस होटल 2008 में हुए भीषण 26/11 के आतंकी हमलों के लक्ष्यों में से एक था। गुटेरेस गुजरात के लिए उड़ान से पहले दिन में बाद में “India @75: UN-India Partnership: Strengthening South-South Cooperation” विषय पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मुंबई में एक सार्वजनिक भाषण देंगे।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव 20 अक्टूबर को गुजरात के केवड़िया में मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) से संबंधित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होंगे।

अभी पढ़ें संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेज 3 दिन की यात्रा पर पहुंचे भारत, पीएम मोदी से भी करेंगे मुलाकात

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद काउंटर-टेररिज्म कमेटी द्वारा भारत में दो दिवसीय विचार-विमर्श आयोजित करने से एक सप्ताह से अधिक समय पहले उनकी देश की यात्रा होती है।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -