Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

महाराष्ट्र: राज्यसभा के लिए नेताओं की लिस्ट भेजी गई दिल्ली, शिंदे शिवसेना और एनसीपी अजीत गुट के नाम तय नहीं

Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र बीजेपी की ओर से हाई कमान को उम्मीदवारों की लिस्ट भेजी गई है।

Edited By : Vinod Jagdale | Updated: Feb 8, 2024 22:31
Share :
Maharashtra BJP Sent Rajya Sabha Candidates List To High Command
Maharashtra: बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए नेताओं की लिस्ट दिल्ली भेजी।

Rajya Sabha Election 2024: पंद्रह राज्यों की 56 राज्यसभा की सीट रिक्त होने के बाद चुनाव आयोग ने चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया है। आगामी 27 फरवरी को राज्यसभा के चुनाव होंगे। महाराष्ट्र की इनमें 6 सीटें हैं। महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटों पर भाजपा से प्रकाश जावडेकर, नारायण राणे, वी मुरलीधरन, शिवसेना UBT से अनिल देसाई तो कांग्रेस से कुमार केतकर और एनसीपी से वंदना चव्हाण का नाम शामिल है।

9 नेताओं के नामों की लिस्ट दिल्ली भेजी गई

राज्यसभा सीट के लिए महाराष्ट्र बीजेपी की ओर से 9 नेताओं के नामों की लिस्ट दिल्ली भेजी गई है। इनमें से आलाकमान की ओर से तीन नामों पर मुहर लगेगी। सत्ताधारी पार्टी महायुति का दावा है कि 5 सीटें महायुती को मिलेंगी। इन पांच सीटों में से तीन सीटें बीजेपी के खाते में जाएंगी। बीजेपी की ओर से राज्यसभा के लिए 9 उम्मीदवारों के नामों की सूची सामने आ रही है। बीजेपी की ओर से राज्यसभा के लिए नामांकन किसे मिलेगा, इसका आखिरी फैसला दिल्ली में बैठे आलाकमान तय करेंगे।

संजय उपाध्याय देवेंद्र फडणवीस के करीबी

बीजेपी की ओर से दिल्ली भेजी गई सूची में नारायण राणे, विनोद तावड़े, पंकजा मुंडे, विजया रहाटकर, अमरीश पटेल, माधव भंडारी चित्रा वाघ, हर्षवर्धन पाटिल और संजय उपाध्याय का नाम शामिल है। संजय उपाध्याय को उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का बेहद करीबी माना जाता है। 2019 में विनोद तावड़े का विधानसभा का टिकट काटकर उन्हें दिल्ली की राजनीति में बुलाया गया। तावड़े को जिन राज्यो का प्रभारी बनाया गया था वहां पर तावड़े ने अच्छा काम कर दिखाया। इस बार तावड़े का नाम राज्यसभा के लिए तय माना जा रहा है।

पंकजा मुंडे का नाम चर्चा में

एक बार फिर से बीजेपी की तरफ से पंकजा मुंडे का नाम चर्चा में है। खुद पर अन्याय होने की बात हमेशा ही पंकजा करती आई हैं। पंकजा ने खुद को जनता के मन का मुख्यमंत्री बताया था। ऐसे में पार्टी आलाकमान क्या पंकजा का साथ देगी, यह भी एक सवाल बना हुआ है। इस बार नारायण राणे के राज्यसभा के आसार कम बताए जा रहे हैं क्योंकि राणे की उम्र काफी ज्यादा है।

इसलिए महाराष्ट्र के अगले कैबिनेट विस्तार में नारायण के बेटे नीतेश को मौका दिया जा सकता है। फिलहाल शिंदे की शिवसेना से राज्यसभा कौन जाएगा, इसपर पार्टी में फैसला नहीं हुआ है। अजित पवार की एनसीपी में प्रदेश अध्यक्ष सुनील तटकरे और मंत्री छगन भुजबल का नाम राज्यसभा के लिए शामिल है। इसलिए अब यह देखना अहम होगा कि इन बीजेपी के 9 नेताओं में से किन 3 नेताओं को राज्यसभा का नामांकन भरने का मौका मिलेगा।

ये भी पढ़ें: शिवसेना UBT नेता अभिषेक घोसालकर पर फायरिंग, Video आया सामने

First published on: Feb 08, 2024 10:31 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें