Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

Jammu and Kashmir: बर्फबारी में फंसी प्रेग्नेंट महिला, ‘थ्री इडियट’ फिल्म की तरह Video कॉल कर डिलीवरी कराई

Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर में फिल्म ‘थ्री इडियट’ फिल्म की तरह Video कॉल के जरिए महिला की डिलीवरी कराने का मामला सामने आया है। मामला जम्मू-कश्मीर के केरन इलाके का बताया जा रहा है। क्रालपोरा के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर मीर मोहम्मद शफी ने बताया कि शुक्रवार की रात हमें केरन पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) […]

Edited By : Om Pratap | Updated: Feb 13, 2023 12:20
Share :
Jammu and Kashmir, childbirth, whatsapp delivery

Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर में फिल्म ‘थ्री इडियट’ फिल्म की तरह Video कॉल के जरिए महिला की डिलीवरी कराने का मामला सामने आया है। मामला जम्मू-कश्मीर के केरन इलाके का बताया जा रहा है।

क्रालपोरा के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर मीर मोहम्मद शफी ने बताया कि शुक्रवार की रात हमें केरन पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) में प्रसव पीड़ा से जूझ रही एक महिला की जानकारी मिली। उन्होंने बताया कि प्रसव पीड़ा से जूझ रही महिला को तत्काल मेडिकल सहायता की जरूरत थी।

और पढ़िए –Aero India 2023: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा बयान, कहा- ‘डिफेंस में भारत को बनाएंगे आत्मनिर्भर’

बता दें कि कुपवाड़ा जिले का केरन इलाका सर्दियों में भारी बर्फबारी से प्रदेश के अन्य हिस्सों से बिलकुल कट जाता है। शुक्रवार को भी प्रसव पीड़ा से जूझ रही महिला बर्फबारी के कारण इलाके में फंस गई थी जिसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया था।

वॉट्सएप वीडियो कॉल कर दिए जरूरी निर्देश

डॉक्टर मीर मोहम्मद शफी ने बताया कि प्रसव पीड़ा से जूझ रही महिला को खराब मौसम के कारण किसी भी हालत में अस्पताल ले नहीं जाया जा सकता था। इसकी जानकारी के बाद हमने पीएचसी के चिकित्सा कर्मचारियों को प्रसव में सहायता करने के लिए वैकल्पिक तरीके को अपनाने को कहा।

क्रालपुरा उपजिला अस्पताल में तैनात डिलीवरी स्पेशलिस्ट डॉक्टर परवेज ने केरन पीएचसी में डॉक्टर सोफी को वॉट्सएप पर वीडियो कॉल किया। इसके बाद उन्हें जरूरी निर्देश देकर महिला की डिलीवरी कराई। डॉक्टर ने कहा कि जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं। दोनों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

और पढ़िए –Delhi Fire: दिल्ली करमपुरा के फैक्ट्री में लगी भीषण आग, फायर टेंडर की 27 गाड़ियां बुझाने में जुटीं

फिल्म ‘थ्री इडियट’ में आमिर ने कराई थी डिलीवरी

बता दें कि फिल्म ‘3 इडियट्स’ में आमिर खान ने करीना कपूर (जो फिल्म में एक डॉक्टर की भूमिका निभाती है) से वेबकैम के माध्यम से बात करते हुए एक महिला की डिलीवरी कराई थी। इसी तरह जम्मू-कश्मीर में भी वीडियो कॉल के जरिए डॉक्टरों ने डिलीवरी कराई है।

और पढ़िए –देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 13, 2023 10:13 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें