Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

कौन हैं इंडिगो पायलट आशुतोष शेखर, जिन्होंने ‘जय श्री राम’ बोलकर यात्रियों का किया था स्वागत

Indigo Pilot Captain Ashutosh Shekhar नई दिल्ली-अयोध्या फ्लाइट में यात्रियों का स्वागत 'जय श्री राम' से करने को लेकर चर्चा में हैं।

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Dec 30, 2023 20:16
Share :
IndiGo pilot Ashutosh Shekhar
Ashutosh Shekhar ने दिल्ली से अयोध्या के लिए उड़ाई उद्घाटन फ्लाइट

IndiGo pilot Captain Ashutosh Shekhar: श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या के लिए नई दिल्ली से आज इंडिगो ने अपनी उड़ान सेवा शुरू की। उद्घाटन फ्लाइट की कमान पायलट कैप्टन आशुतोष शेखर को दी गई। शेखर ने ‘जय श्री राम’ बोलकर यात्रियों का स्वागत किया, जिससे वे चर्चा में आ गए। आइए, आशुतोष शेखर के बारे में विस्तार से जानते हैं…

‘मेरे लिए सौभाग्य का विषय’

आशुतोष शेखर नई दिल्ली से अयोध्या के लिए आ रहे इंडिगो विमान की उद्घाटन फ्लाइट के पायलट थे। उन्होंने अनाउंसमेंट करते हुए कहा- यह मेरे लिए सौभाग्य का विषय है कि मेरे संस्थान इंडिगो ने मुझे इस योग्य समझा कि इस महत्वपूर्ण फ्लाइट की कमान मुझे दी गई। यह मेरे और मेरे संस्थान के लिए गर्व का विषय है। उम्मीद करते हैं कि आप की यात्रा सुखद और मंगलमय हो।

आशुतोष ने अपने अनाउंसमेंट को ‘जय श्री राम’ पर खत्म किया, जिस पर फ्लाइट में मौजूद लोगों ने भी ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए।

कौन हैं आशुतोष शेखर?

आशुतोष शेखर बिहार के रहने वाले हैं। उनकी पढ़ाई पटना के सेंट केरंस स्कूल से हुई है। वे काफी अनुभवी पायलट हैं। आशुतोष 1996 में एक स्टूडेंट पायलट के रूप में सिविल एविएशन में शामिल हुए थे। उन्हें 11 हजार घंटे से अधिक समय तक विमान उड़ाने का अनुभव है।

बना चुके हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैप्टन आशुतोष 2015 से पांच सालों तक लाइन ट्रेनर रहे। इसके बाद 2020 में ऑडिट पायलट के रूप में फ्लाइट ऑपरेशंस सेफ्टी टीम में शामिल हुए। उन्होंने कमर्शियल रूट पर हाईएस्ट स्पीड का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय पायलट हैं।

पीएम मोदी ने दी थी जन्मदिन पर बधाई

कैप्टन आशुतोष को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन्मदिन पर बधाई दी थी। इसकी जानकारी उन्होंने खुद दी थी।

दोस्त हैं असली खजाना

आशुतोष के इंस्टाग्राम अकाउंट के अनुसार, वे दोस्तों के साथ पार्टी करने के शौकीन हैं। उन्होंने अपने एक पोस्ट में लिखा था- दोस्त ही मेरा असली खजाना हैं।

आशुतोष शेखर जिस इंडिगो विमान के पायलट हैं, वह एयरबस 320 है। उनके इंस्टाग्राम अकाउंट के अनुसार, वे एयरो क्लब ऑफ इंडिया के काउंसिल मेंबर हैं। इसके साथ ही, वे एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के भी सदस्य हैं। आशुतोष के इंस्टाग्राम पर 15.9k फॉलोअर्स हैं, जबकि वे पांच लोगों को फॉलो करते हैं।

यह भी पढ़ें:

‘जय श्री राम’ से इंडिगो के पायलट ने किया यात्रियों का स्वागत, देखें अयोध्या की पहली फ्लाइट का वीडियो

मीरा मांझी कौन हैं, जिनके घर पर PM Modi ने ली चाय की चुस्की; राम मंदिर उद्घाटन के लिए किया आमंत्रित

First published on: Dec 30, 2023 08:10 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें