Friday, October 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Independence Day 2022: क्या आप जानते हैं कि ये देश भी 15 अगस्त को भारत के साथ मनाते हैं अपना स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस 2022: न केवल भारत बल्कि उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया, बहरीन और लिस्टेंस्टीन भी 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं।

Independence Day 2022: दुनिया भर के भारतीयों के लिए खुशी का अवसर है। 15 अगस्त नजदीक है और भारत अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि भारत अकेला ऐसा देश नहीं है जिसे 15 अगस्त को आजादी मिली थी।

आजादी के 75 साल पूरा होने के मौके पर हम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहे हैं और पूरे देश में जश्न का माहौल है। वहीं, उन दुनिया के ऐसे पांच अन्य देशों पर भी एक नजर डालते हैं जो 15 अगस्त को भारत के साथ स्वतंत्रता की खुशी और उल्लास को साझा करते हैं।

और पढ़िए –शाह फैसल की नौकरशाही में वापसी, संस्कृति मंत्रालय में उप सचिव नियुक्त

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया
उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया 15 अगस्त को अपना राष्ट्रीय मुक्ति दिवस (Gwangbokjeol) मनाते हैं। ग्वांगबोकजेओल (अर्थात् प्रकाश की बहाली का समय) कोरिया के जापानी शासन के अंत का प्रतीक है। कोरिया का राष्ट्रीय मुक्ति दिवस जापान दिवस पर विजय की याद दिलाता है, जब संयुक्त राज्य अमेरिका और मित्र देशों की शक्तियों ने कोरिया को 35 साल के जापानी शासन से मुक्त किया था। हालांकि, स्वतंत्र कोरियाई सरकारें तीन साल बाद बनाई गईं।

लिस्टेंस्टीन
लिस्टेंस्टीन भी 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। देश इसे Staatsfeiertag कहता है। लिस्टेंस्टीन दुनिया का छठा सबसे छोटा देश है। यह तारीख प्रिंस फ्रांज जोसेफ II के जन्मदिन की भी याद दिलाती है।

बहरीन
बहरीन की आबादी के संयुक्त राष्ट्र सर्वेक्षण के बाद, 15 अगस्त, 1971 को बहरीन ने अंग्रेजों से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। हालांकि 15 अगस्त वह वास्तविक तिथि है जिस दिन बहरीन ने अंग्रेजों से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की थी, लेकिन राज्य उस तिथि को चिह्नित नहीं करता है। इसके बजाय, राज्य प्रतिवर्ष 16 दिसंबर को राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता है। यह दिन उश दिन के साथ मेल खाता है जब दिवंगत अमीर (शासक) ईसा बिन सलमान अल खलीफा सिंहासन पर जाते हैं।

रिपब्लिक ऑफ कांगो
कांगो गणराज्य को फ्रांस के शासन के ठीक 80 साल बाद 15 अगस्त, 1960 को फ्रांस से पूर्ण स्वतंत्रता मिली। जिसके लिए हर साल कांगो गणराज्य 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है।

और पढ़िए –भारतीय डाक से ऑनलाइन खरीदें राष्ट्रीय ध्वज, यहां जानें ऑर्डर करने का तरीका

और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 

 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -