Monday, September 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Har Ghar Tiranga: भारतीय डाक से ऑनलाइन खरीदें राष्ट्रीय ध्वज, यहां जानें ऑर्डर करने का तरीका

पास के डाकघर में जाकर नागरिक सीधे राष्ट्रीय ध्वज खरीद सकते हैं। देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह, आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान डाकघर छुट्टियों पर खुला रहेगा।

नई दिल्ली: डाक विभाग ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के हिस्से के रूप में स्वतंत्रता दिवस के जश्न के लिए राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ की मुफ्त डिलीवरी की सुविधा प्रदान कर रहा है। राष्ट्रीय ध्वज को पोस्ट ऑफिस पोर्टल के माध्यम से 25 रुपये में ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। यह ध्वज 20 इंच और 30 इंच लंबाई/चौड़ाई में होंगे। यह बिना पोल के उपलब्ध होंगे।

आप तिरंगा epostoffice.gov.in वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते हैं। पास के डाकघर में जाकर नागरिक सीधे राष्ट्रीय ध्वज भी खरीद सकते हैं। देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह, आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान डाकघर छुट्टियों पर भी खुले रहेंगे।

और पढ़िए –दिल्ली में पांचवां केस, घर के आसपास बंदर या चूहे तो बरतें यह सावधानी

भारतीय ध्वज संहिता में बदलाव के कारण भारतीय ध्वज अब दिन-रात घरों में फहरा सकता है। पहले, केवल सुबह और शाम के बीच ही तिरंगा फहराया जा सकता था। संस्कृति मंत्रालय की वेबसाइट पर कहा गया है कि ‘हर घर तिरंगा’ आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में लोगों को तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य में इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अभियान है। पहल का लक्ष्य लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना पैदा करना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

 

 

और पढ़िए –शाह फैसल की नौकरशाही में वापसी, संस्कृति मंत्रालय में उप सचिव नियुक्त

और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 

 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

 

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -