Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

औरंगाबाद अब ‘छत्रपति संभाजीनगर’ और उस्मानाबाद हुआ ‘धाराशिव’, बदल गए महाराष्ट्र के दो शहरों के नाम

मुंबई: औरंगाबाद और उस्मानाबाद शहरों के नाम बदल दिए गए है। अब औरंगाबाद को छत्रपति संभाजी नगर और उस्मानाबाद को धाराशिव के नाम से जाना जाएगा। शुक्रवार को गृह मंत्रालय ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी और कहा कि केंद्र सरकार को महाराष्ट्र में दोनों शहरों के नाम बदलने पर “कोई आपत्ति नहीं” है। महाराष्ट्र […]

Edited By : Gyanendra Sharma | Updated: Feb 25, 2023 11:41
Share :
Maharashtra
Maharashtra

मुंबई: औरंगाबाद और उस्मानाबाद शहरों के नाम बदल दिए गए है। अब औरंगाबाद को छत्रपति संभाजी नगर और उस्मानाबाद को धाराशिव के नाम से जाना जाएगा। शुक्रवार को गृह मंत्रालय ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी और कहा कि केंद्र सरकार को महाराष्ट्र में दोनों शहरों के नाम बदलने पर “कोई आपत्ति नहीं” है। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने फैसले का स्वागत किया और कहा कि सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में राज्य सरकार ने प्रदर्शन किया है।

देवेंद्र फडणवीस ने फैसले का स्वागत किया

ट्विटर पर उन्होंने गृह मंत्रालय से स्वीकृति पत्र संलग्न किया और लिखा, “औरंगाबाद का ‘छत्रपति संभाजीनगर’, उस्मानाबाद का ‘धाराशिव’! केंद्र सरकार राज्य सरकार के फैसले को मंजूरी देती है! माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदीजी और संघ मंत्री जी माननीय अमितभाई शाह को बहुत-बहुत धन्यवाद!

और पढ़िए – महाराष्ट्र में ‘शिवसेना’ विवाद: शरद पवार बोले- ‘मोदी को भ्रम है कि सत्ता उनके हाथ में ही रहेगी’

बाल ठाकरे ने उठाई थी मांग

दोनों शहरों का नाम बदलने की मांग सबसे पहले दिवंगत शिवसेना सुप्रीमो बाल ठाकरे ने की थी। यह मांग शिवसेना के संस्थापक कई दशकों से उठा रहे थे। हालांकि, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने 2022 में अपनी सरकार गिरने से पहले एक मुख्यमंत्री के रूप में अपनी आखिरी कैबिनेट बैठक में इन नामों को बदलने का फैसला किया। महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की सहयोगी कांग्रेस और एनसीपी कथित तौर पर इस फैसले से खुश नहीं थे।

और पढ़िए – प्रदेश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 24, 2023 08:41 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें