Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

Air India Express: एयर इंडिया एक्सप्रेस ने UAE से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड गाइडलाइंस जारी की

Air India Express: कोरोना के खिलाफ तैयारियों के बीच एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से आने वाले यात्रियों के लिए गाइडलाइंस जारी किया है। इसमें कोविड-उपयुक्त व्यवहार (Covid-Appropriate Behavious) को बनाए रखने की अपील की गई है। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने एक ट्वीट में कहा, “सभी पैसेंजर्स को फ्लाइट में […]

Edited By : Om Pratap | Updated: Dec 28, 2022 14:38
Share :
Air India Express

Air India Express: कोरोना के खिलाफ तैयारियों के बीच एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से आने वाले यात्रियों के लिए गाइडलाइंस जारी किया है। इसमें कोविड-उपयुक्त व्यवहार (Covid-Appropriate Behavious) को बनाए रखने की अपील की गई है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने एक ट्वीट में कहा, “सभी पैसेंजर्स को फ्लाइट में मास्क का उपयोग करना चाहिए और शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए।”

और पढ़िए –कोहरे का कहर! इस शहर में 100 से ज्यादा फ्लाइट्स प्रभावित, घर निकलने से पहले जानें एडवाइजरी

एयरलाइन ने यात्रियों को दिए सुझाव

एयरलाइन ने यात्रियों को सुझाव दिया है कि वे आने के बाद अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करें और कोई लक्षण पाए जाने पर निकटतम स्वास्थ्य सुविधा सेंटर को रिपोर्ट करें। बता दें कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कुछ दिन पहले निर्देश दिया है कि एयरपोर्ट पर कम से कम दो प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का रैंडम सैंपल कलेक्ट करें।

मंत्री ने पहले एक बयान में कहा था कि एयरलाइन द्वारा यात्रियों की पहचान की जाएगी और उनके नमूने लिए जाएंगे। पॉजिटिव पाए जाने वालों को आइसोलेट किया जाएगा और उनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे।

दिशा निर्देशों में 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को रैंडम टेस्टिंग से छूट दी गई। अगर आगमन पर या स्व-निगरानी की अवधि के दौरान कोविड -19 के लक्षण पाए जाते हैं, तो उनका परीक्षण किया जाएगा और प्रोटोकॉल के अनुसार इलाज किया जाएगा।

और पढ़िए – मैसूरु में बदमाशों ने तोड़ी बेबी जीजस की मूर्ति, ईसा मसीह की प्रतिमा सुरक्षित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी जारी किए थे दिशा निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने पहले कहा था कि केंद्र ने चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और अमेरिका से आने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू कर दी है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा ‘अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए दिशानिर्देश’ भी जारी किए गए थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अब RT-PCR टेस्ट अनिवार्य है क्योंकि दुनिया भर में कोविड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यदि इन देशों के किसी भी यात्री में कोविड के लक्षण पाए जाते हैं या उसकी जांच में पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसे क्वारंटाइन में रखा जाएगा।

और पढ़िए –भीषण ठंड के प्रकोप के बीच आज यहां हो बारिश, जानें- मौसम का आज ताजा मिजाज

इन देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए ‘एयर सुविधा फॉर्म’ भी अनिवार्य हैं जिसमें उनके वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति की जानकारी होती है। एयर सुविधा एक स्व-घोषणा फॉर्म है जिसे कोविड की रोकथाम के उपाय के रूप में पेश किया गया था और इसका उद्देश्य महामारी के दौरान संपर्क ट्रेसिंग को समझना था।

और पढ़िए –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Dec 28, 2022 10:31 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें