---विज्ञापन---

गुड न्यूज! 50 की स्पीड से तूफानी हवाएं चलेंगी, दिल्ली-NCR को लू के टॉर्चर से राहत मिलेगी; जानें कहां-कहां बरसेगा मानसून

Monsoon 2024 Latest Update: मानसून को लेकर मौसम विभाग का ताजा अपडेट सामने आया है। दिल्ली-NCR में आज मानसून की बारिश होने की संभावना है। वहीं देशभर को लू के टॉर्चर से राहत मिलगी, क्योंकि कई राज्यों में प्री-मानसून अपना असर दिखाने लगा है।

Edited By : Khushbu Goyal | Updated: Jun 23, 2024 07:33
Share :
Monsoon 2024 IMD Monsoon Prediction
मानसून की गतिविधियां पूरे देश में अपना असर दिखाने लगी हैं।

Delhi NCR Monsoon Forecast: जेठ के महीने में दिल्ली-NCR समेत पूरे देश का मौसम खुशनुमा बना हुआ है। हालांकि उमस से लोग परेशान हैं, लेकिन हवाएं चल रही हैं। आसमान में बादल छाए हुए हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज दिल्ली में बारिश होने की संभावना जताई है। 50 की स्पीड से तूफानी हवाएं चल सकती हैं और बारिश के कारण मौसम ठंडा रहने के आसार हैं।

हालांकि 21 दिन राजधानी का तापमान 40 डिग्री से नीचे नहीं आया। शुक्रवार को बारिश हुई, लेकिन तापमान 40.4 डिग्री बना रहा। शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री और न्यूनतम 28.6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। अब आज सुबह का मौसम देखने में काफी सुहाना है। प्री-मानसून की गतिविधियां राजधानी दिल्ली में अपना असर दिखा रही हैं।

 

यह भी पढ़ें:एक तालाब, 2 जानी दुश्मन, दोनों पानी पीते दिखे साथ-साथ; अजब दोस्ती का गजब वीडियो

दिल्ली में कैसा है मौसम और मानसून का हाल?

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में प्री-मानसून का असर चल रहा है। 30 जून तक मानसून पूरी तरह दिल्ली में फैल जाएगा। ऐसे में 30 जून तक रुक-रुक कर बारिश होते रहने की संभावना है। आंधी तूफान चलने आने की भी चेतावनी है, जिसके चलते आज राजधानी का अधिकतम 40 से नीचे रह सकता है।

14 साल में पहली बार ऐसा हुआ है कि राजधानी का तापमान लगातार 40 दिन 40 डिग्री से अधिक रहा। इसमें से भी 12 दिन 45 डिग्री के आस-पास तापमान रिकॉर्ड किया गया। वहीं इस बार दिल्ली में हीट स्ट्रोक से मौत होने के मामले भी आए। 22 दिन में करीब 30 लोगों की मौत हीट स्ट्रोक के कारण हो चुकी है। सफदरजंग, राम मनोहर लोहिया और लोक नायक अस्पताल में हीट स्ट्रोक के मरीज भर्ती हैं। सभी खतरे से बाहर हैं।

यह भी पढ़ें:पुल से लटक 500 से ज्यादा जानें बचाई; रेलवे कर्मचारी का वीडियो देख कहेंगे- बहादुर बेटे को सलाम

अन्य राज्यों में मानसून और मौसम का हाल?

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून उत्तर भारत के राज्यों में अपना असर दिखा रहा है। बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल, गुजरात में प्री-मानसून की बारिश हो रही है। नॉर्थ ईस्ट और साउथ इंडिया के राज्यों में मानसून की खूब बारिश देखने को मिल रही है।

आज उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में मानसून की बारिश हो सकती है। अगले 3-4 दिन में मानसून गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश को कवर कर लेगा। इसके बाद मानसून उत्तर प्रदेश के रास्ते दिल्ली में आएगा और दिल्ली होते हुए हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें:Paper Leak Law: जेल पहुंचाएंगी ये 15 गलतियां; एंटी पेपर लीक के प्रावधान पढ़ें, जानें कितनी सजा और जुर्माना?

छत्तीसगढ़ में मौसम को लेकर यलो-ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, छतीसगढ़ में मानसून की स्थति में बदलाव हुआ। झमाझम बारिश का दौर जारी है। 11 जिलों के लिए ऑरेंज और 7 जिलों के लिए यलो अलर्ट है। हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। बीजापुर में सबसे अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री और पेंड्रारोड में न्यूनतम 23.4 डिग्री तापमान दर्ज हुआ है। बलरामपर में 36.5, कोरबा में 36.3, बालोद में 36.2, रायपुर में 34.9, बिलासपुर में 35, जगदलपुर में 30.3, दुर्ग में 34.2, राजनांदगांव में 36 डिग्री तापमान हैं। राजधानी रायपुर में आज बादल छाए रहेंगे। गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:सेक्स करने से इनकार किया, पति पहुंचा थाने और कराई FIR, 11 साल बाद हाईकोर्ट का अहम फैसला

First published on: Jun 23, 2024 06:57 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें