Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

5G in India: देश के 200 बड़े शहरों को पहले चरण में मिलेगा हाई स्पीड इंटरनेट, ओडिशा के चार सिटी भी होंगे शामिल

5G in India: Apple और Samsung समेत स्मार्टफोन बनाने वाली टॉप कंपनियों ने कहा है कि वे भारत में अपने 5G सपोर्ट वाले फोन के लिए सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करेंगे।

5G in India: केंद्रीय अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि देश के 200 बड़े शहरों को पहले चरण के तहत हाई स्पीड इंटरनेट सेवाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि पांचवीं पीढ़ी की हाई स्पीड इंटरनेट सेवाएं 2024 तक सभी भारतीयों के लिए उपलब्ध होगी। एयरटेल और जियो समेत टेलीकॉम कंपनियां 2023 तक देश के अधिकांश हिस्से को कवर कर लेंगी।

अभी पढ़ें PM Jan Dhan Yojana Update: जन धन योजना में अकाउंट कैसे खुलवाएं? तुरंत लाभ पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री वैष्णव ने ये भी कहा कि ओडिशा के कम से कम चार शहरों को मार्च 2023 तक 5जी सेवाएं मिलेंगी और राज्य के 80 प्रतिशत एरिया में अगले साल के अंत तक हाई स्पीड नेटवर्क तक पहुंच होगी।

मार्च 2023 तक पहला चरण पूरा करने का टार्गेट

मंत्री ने कहा कि मार्च 2023 तक पहले चरण के विस्तार के पूरा होने की उम्मीद है। बता दें कि एयरटेल पहले ही भारत के आठ शहरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में 5G सेवाएं शुरू कर चुकी है। लॉन्चिंग के दौरान अहमदाबाद, चंडीगढ़, गांधीनगर, गुरुग्राम, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ और पुणे समेत 13 प्रमुख शहरों को 5जी सेवाओं के दायरे में लाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को 5G सेवाओं की शुरुआत की थी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि भारत की 5G तकनीक को स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है और भारत इसे अन्य देशों के साथ साझा करने के लिए तैयार है।

मोबाइल कंपनियां जल्द सॉफ्टवेयर को करेंगी अपडेट

Apple और Samsung समेत स्मार्टफोन बनाने वाली टॉप कंपनियों ने कहा है कि वे भारत में अपने 5G सपोर्ट वाले फोन के लिए सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करेंगे। Apple ने कहा कि वह दिसंबर में iPhone यूजर्स के लिए 5G सॉफ्टवेयर अपडेट करना शुरू कर देगा। ये अपग्रेड iPhone 14, 13, 12 और iPhone SE सहित मॉडलों के लिए होगा। वहीं, Samsung ने कहा है कि 15 नवंबर तक अपने सभी 5G डिवाइस में ओवर-द-एयर अपडेट कर देगा।

अभी पढ़ें दीवाली से पहले ग्राहकों के लिए बुरी खबर, इन बैंकों ने उधार दरों में संशोधन कर लोन EMIs को बढ़ाया

5G नेटवर्क से यूजर्स को होगा ये फायदा

5G नेटवर्क से यूजर्स को 4जी से 10 गुना ज्यादा और 3जी से 30 गुना ज्यादा स्पीड से सर्विस मिलेगी। अगर किसी फाइल को 2G नेटवर्क में डाउनलोड करने में 56 घंटे, 3G नेटवर्क में दो घंटे और 4G नेटवर्क में 40 मिनट का समय लगता है, तो 5G नेटवर्क में फाइल डाउनलोड करने में सिर्फ 35 सेकंड लगेगा।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -