Saturday, 13 April, 2024

---विज्ञापन---

Mens Health Care: पुरुष रोजाना दूध में मिलाकर पीएं 2 लौंग, समस्या चुटकियों में होगी दूर

Clove milk benefits for men’s: दूध एक संपूर्ण आहार है इसलिए दूध का सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। दूध को हर समस्या के अनुसार कई चीजों को मिलाकर पीया जाता है जैसे- बादाम वाला दूध पीने से बच्चों का दिमाग तेज होता है। वैसे ही सर्दी भगाने के लिए हल्दी […]

Edited By : Pooja Attri | Updated: Jun 29, 2023 11:38
Share :
Clove benefits

Clove milk benefits for men’s: दूध एक संपूर्ण आहार है इसलिए दूध का सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। दूध को हर समस्या के अनुसार कई चीजों को मिलाकर पीया जाता है जैसे- बादाम वाला दूध पीने से बच्चों का दिमाग तेज होता है। वैसे ही सर्दी भगाने के लिए हल्दी वाला दूध और दिमाग को ताजगी से भरने के लिए इलायची वाला दूध पीया जाता है।

स्ट्रेस को कम करे

लौंग जिंक, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे गुणों से भकपूर होती है। वहीं दूध में कैल्शियम और प्रोटीन जैसे गुण मौजूद होते हैं। इसलिए अगर आप रोजाना नियमित तौर पर लौंग के दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपका दिमाग शांत रहता है। साथ ही आप डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी मानसिक समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

गले के इन्फेक्शन से बचाए

अक्सर बदलते मौसम में लोगों के गले में खराश की समस्या पैदा हो जाती है। इसलिए गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए आप लौंग का दूध का सेवन कर सकते हैं। लौंग की तासीर गर्म होती है इसलिए इसके सेवन से गले के इन्फेक्शन और खराश में तुरंत राहत प्रदान होती है।

अभी पढ़ें Weight Loss While Sleeping: सोते हुए भी वजन घटा सकते हैं आप, बस आजमाएं ये 5 आसान तरीके

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

लौंग के दूध का सेवन करने से पुरुषों का ब्लड प्रेशर कंट्रोल में बना रहता है क्योंकि लौंग में मौजूद पोषक तत्व और दूध में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम और मिनरल्स ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

लौंग का दूध कब पीना चाहिए? When should you drink clove milk

पुरुषों को हमेशा रात में सोने से पहले लौंग के दूध का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप दो लौंग को दूध में मिलाएं और पी लें। आप चाहें तो दूध में लौंग का पाउडर भी उपयोग कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद भी डाल सकते हैं।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

First published on: Oct 18, 2022 05:27 PM
संबंधित खबरें