Wednesday, September 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Aging Health TIPS: ये 5 गलत आदतें जवानी में ही बना देती हैं बूढ़ा, जल्द छोड़ दें वरना….

Aging Health TIPS: बदलते फैशन के दौर में हर कोई सुंदर और जवां दिखना चाहता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट भी लेते हैं। इसके बाद भी कुछ लोग समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं। इसके पीछे कई गलत आदतें हो सकती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि गलत आदतें आपको समय से पहले ही बूढ़ा बना सकती हैं। इनमें कम नींद लेना, उल्टा सीधा खानपान और अधिक शराब का सेवन बड़ी वजह हैं, इन आदतों में सुधार करके आप एक यंग स्किन पा सकते हैं।

अभी पढ़ें आटे में मिलाकर चेहरे पर लगाएं ये चीज, कुछ ही दिनों में बदल जाएगी रंगत, जानें विधि

जल्द बुढ़ापा लाने वाली आदतें

1. कम नींद लेना

कम नींद लेना सेहत के लिए लिहाज से खतरनाक है। ये आपकी स्किन और बॉडी को सीधे तौर पर प्रभावित करती है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जब आप सोते हैं तो शरीर खुद को रिपेयर करता है। ऐसे में कम सोने से स्किन पर इसका असर दिखने लगता है। स्किन डल-डल दिखने लगती है। जिससे कम उम्र में ही चेहरा बुढ़ापे जैसा नजर आता है।

2. स्मोकिंग अधिक करना

अधिक स्मोकिंग की आदत भी आपको बुढ़ापे की तरफ धकेलती है। दरअसल, तंबाकू के धुएं में कई विषाक्त पदार्थ होते हैं, जो त्वचा में मौजूद ऑक्सीजन और कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के सर्कुलेशन को कम करते हैं। स्मोकिंग करने से स्किन की नई कोशिकाओं का प्रोडक्शन रुक जाता है, जिस कारण आप बूढ़े दिखने लगते हैं। इसलिए आप इस आदत को तुरंत बदल लीजिए।

3. कम पानी पीना

इंसान के शरीर में 60 फीसदी पानी होता है। जब बॉडी में इसकी कमी होती है तो कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे थकान, बार-बार बीमार पड़ना, कब्ज और स्किन का खराब होना। इतना ही नहीं जब पानी की कमी होती है तो स्किन ड्राई होने लगती है, जिससे झुर्रियां और फाइन लाइंस दिखने लगती हैं। ये सभी आपके चेहरे को बूढ़ा दिखाती हैं।

4. अधिक शराब का सेवन

अधिक शराब पानी स्किन को डिहाइड्रेट कर सकता है। इससे स्किन में सूजन भी आ सकती है। ये सभी चीजें आपको समय से पहले ही बूढ़े दिखाने लगती हैं। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि शराब का अत्यधित मात्रा में सेवन करने से स्किन पर रिंकल्स पड़ने लगते हैं और आंखों के नीचे सूजन भी आती है। इससे आप जवानी में भी बूढ़े दिखने लगते हैं।

अभी पढ़ें सफेद बालों की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा ये घरेलू नुस्खा, हेयर हो जाएंगे मजबूत और चमकदार

5. स्किन को मॉइश्चराइज नहीं करने की आदत

यंग स्किन केयर टिप्स में स्किन को मॉइश्चराइजेशन बेसिक स्टेप होता है। अगर आप एक यंग स्किन चाहते हैं तो स्किन को रोज मॉइश्चराइज करे। जब इसे मॉइश्चराइज नहीं किया जाता तो ये ड्राई होने लगती है, जिससे फाइन लाइंस और रिंकल्स नजर आने लगते हैं। ऐसा ना करने से आप समय से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -