Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Weight loss: रात में सोने से पहले पीएं ये 4 ड्रिंक….फटाफट कम होने लगेगा वजन

Weight Loss Drink: वजन घटाना एक चुनौती होता है। इस चुनौती से हर कोई पार नहीं पा पाता। अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डिनर में कुछ भी गड़बड़ खाना आपके वजन घटाने के टारगेट में बाधा डाल सकता है। जानिए वजन घटाने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

वजन बढ़ने का कारण

वनज बढ़ने के पीछे एक नहीं बल्कि कई कारण हो सकते हैं। क्योंकि भागदौड़ भरी इस जिंदगी में उम्र बढ़ने के साथ वजन बढ़ना पूरी तरह से सामान्य है। उम्र बढ़ने से फिजिकल एक्टिविटीज घटने लगती है, आपका दौड़ना, खेलना-कूदना भी लगभग बंद हो जाता है। उल्टा सीधा खानपान और घंटों एक जगह बैठकर काम करने से आपका वजन बढ़ने लगता है।

वजन घटाने को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

डाइट एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि वजन कम करने केल लिए आप कैलोरी से भरपूर मिठाइयों और तले-भुने फूड्स से दूर रह सकते हैं, लेकिन आपने देखा होगा कि कई बार खुद पर कंट्रोल नहीं हो पाता। ऐसे में आइए आपको कुछ ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जिनका सेवन रात के वक्त करने से वजन घटाने में हेल्प मिलती है।

वजन घटाने वाले चार बेस्ट ड्रिंक

1. हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। इससे सर्दी, खांसी और अन्य बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। हल्दी एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है, जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है, इसमें कैल्शियम और प्रोटीन भी होता है, जो अच्छी नींद और वजन घटाने को बढ़ावा देता है।

2. दालचीनी की चाय

दालचीनी की मदद से भी आप वनज कम कर सकते हैं। दरअसल, दालचीनी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो इसे एक संपूर्ण डिटॉक्स ड्रिंक बनाता है। खास बात ये है कि दालचीनी आपको फैट बर्न करने में मदद करता है, अगर आपको इसका स्वाद पसंद नहीं है, तो आप एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं।

3. चुकंदर और नींबू का जूस

वजन घटाने में चुकंदर और नींबू भी आपकी मदद कर सकता है। इन दोनों चीजों से बना ड्रिंक हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपके लिए बॉडी डिटॉक्स ड्रिंक्स की तरह काम करता है, आप सोने से पहले इस ड्रिंक का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है, लिहाजा वजन घटाने में मदद मिलती है।

4. मेथीदाने का पानी

मेथी दाने भी वजन घटाते हैं। खास बात ये है कि भीगी हुई मेथी के दाने ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छे हैं। आमतौर पर इसका सेवन सुबह के समय में किया जाता है, लेकिन रात में भी इसका सेवन किया जा सकता है। मेथी के बीज शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -