Monday, September 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Uric Acid Control: यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर देता है ये 3 संकेत, घर बैठे ऐसे करें कंट्रोल

Uric Acid Control: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से कई तरह की समस्याएं होती हैं। खराब लाइफस्टाइल, दवाइयों का अत्यधिक सेवन और अल्कोहल के साथ स्मोकिंग करने वाले लोगों में यह समस्या आम है। अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो हेल्दी डाइट लेना शुरू करें। बेहतर खानपान की मदद से इसे कम किया जा सकता है।

डाइट एक्सपर्ट्स डॉक्टर रंजना सिंह ने बताया कि यूरिक एसिड को कम करने के लिए कुछ फूड्स खाना जरूरी हैं। ऐसा करने से यूरिक एसिड की समस्या कम हो सकती है।

क्या होता है यूरिक एसिड?

यूरिक एसिड क्या होता है? इस सवाल का जवाब बेहद आसान है। यूरिक एसिड एक नेचुरल केमिकल है, जो शरीर में पाया जाता है। किडनी इसे फिल्टर करती है। लिहाजा यह यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर निकलता है। जब किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती है तो शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है। जिससे कई तरह की समस्याएं होती हैं।

यूरिक एसिड बढ़ने के सामान्य लक्षण

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से तेज दर्द होने लगता है।
खासकर हाथ और पैरों की हड्डी में दर्द होता है।
शरीर-माशपेशियों में सूजन आने लगती है।

यूरिक एसिड को कम कैसे करें?

  • यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए विटमिन-सी से भरपूर चीजें खाएं। आप फलों का सेवन अधिक करें। कई रिसर्च में ये बात साबित हुई है कि यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के दिन में 50 मिलीग्राम विटामिन सी जरूरी होता है। इसके लिए आप संतरा और नींबू का जूस पी सकते हैं।
  • शरीर में यूरिक एसिड का लेवल को कम करने के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करना जरूरी है। आप फाइवर रिच चीजों को खाएँ। इनमें ओट्स, साबुत अनाज, ब्रोकोली, कद्दू और अजवाइन शामिल हैं।

यूरिक एसिड को कम करने के लिए पर्याप्त पानी पीएं

शरीर में यूरिक एसिड को कम करने के लिए जितना हो सके पानी का सेवन करें। पर्याप्त पानी पीने से आधी बीमारियां कम हो जाती हैं। क्योंकि बॉडी से टॉक्सिन निकालने के लिए पानी से बेहतर कुछ नहीं है। दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पिएं।

 

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -