Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

lungs Health Tips: कोविड के बाद फेफड़ों का ऐसे रखें ख्याल, बेहद काम आएंगे ये 7 टिप्स

lungs Health Tips: एक हेल्दी शरीर के लिए फेफड़ों को स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। फेफड़ों के खराब होने पर शरीर को शुद्ध ऑक्सीजन मिलने में काफी परेशानी हो सकती है। कोरोना महामारी ने हम सभी को बता दिया कि लंबे जीवन के लिए फेफड़ों को सुरक्षित रखना कितना जरूरी है। कोरोना फेफड़ों पर सीधा अटैक करता है। जिसका असर रिकवर होने के बाद भी रहता है।

कोरोना से ठीक होने के बाद कम से कम तीन महीने बाद भी संक्रमण के कारण मरीज के फेफड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। कोरोना से रिकवर होने के बाद आप फेफड़ों को सुरक्षित रखने के साथ हेल्दी कैसे बना सकते हैं? इसे लेकर हमने डॉ अंकित सिंघल से बातचीत की है। पल्मोनोलॉजिस्ट अंकित सिंघल नई दिल्ली स्थित श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

अभी पढ़ें – Benefits of Dhanurasana: कई बीमारियों का इलाज है धनुरासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे ये जबदस्त फायदे

कोविड के बाद अपने फेफड़ों की देखभाल कैसे करें?

फुफ्फुसीय रोग विशेषज्ञ अंकित सिंघल कहते हैं कि हमें अभी भी कोविड 19 से सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि रोज इसके नए रूप सामने आ रहे हैं। सावधान के साथ आपको कोविड के प्रति उचि व्यवहार भी करना जरूरी है। अगर आप कोविड से संक्रमित हो जाते हैं और रिकवरी करते हैं तो कुछ टिप्स को फॉलो करना जरूरी होता है, इससे फेफड़े स्वस्थ हो जाते हैं और आप जल्दी रिकवर कर पाते हैं।

1. अधिक मेहनत न करें

कोविड से रिकवरी कर रहे हैं तो शरीर को ठीक होने के लिए कुछ समय दें। जैसे-जैसे आपको बेहतर फील करें तो उसके बाद ही मेहनत शुरू करें।

2. पोषक आहार लेना जरूरी है

कोविड 19 से संक्रमित होने पर शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, इससे कमजोरी, सुस्ती, वजन कम हो जाता है। इसलिए मल्टीविटामिन, खनिज, हरी सब्जियां, उच्च प्रोटीन आहार, उबले अंडे से भरपूर आहार के साथ अपने खाने की आदतों को बदलें।

3. नियमित व्यायाम करें

कोरोना से रिकवरी में आप एक्सरसाइज को शामिल करें। अपने दैनिक जीवन को नियमित रूप से सुबह और शाम की सैर, दौड़ने या साइकिल चलाने के साथ निर्धारित करें। आप जिम भी जा सकते हैं। हमेशा सबसे निचले स्तर से शुरू करें और फिर धीरे-धीरे बढ़ाएं।

4. अपनी याददाश्त पर काम करें

कोरोना वायरस को स्मृति कोशिकाओं में परिवर्तन का कारण का बड़ा माना जाता है, इसलिए आप ध्यान लगाएं, मेमोरी गेम खेलें और पहेली खेलकर अपनी याददाश्त को मजबूत करें।

5. आगे का रास्ता बनाएं

आप अपनी सामान्य दिनचर्या में धीरे-धीरे ही मजबूत स्थिति में आ सकते हैं। इसके लिए अपनी सभी गतिविधियों में परिवार के सभी सदस्यों, दोस्तों को शामिल करें। फिर धीरे-धीरे सामान्य जीवन में कूदने की कोशिश करें।

अभी पढ़ें – Viral Fever: वायरल फीवर में सबसे पहले दिखते हैं ये लक्षण, घर बैठे ऐसे पाएं तुरंत राहत

6. चेतावनी के संकेत देखने की कोशिश करें

यदि खांसी के कोई लक्षण सांस फूलना, कमजोरी, सीने में दर्द, सिरदर्द या कोई अन्य दर्द 3 सप्ताह से अधिक समय तक मौजूद हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

7. पर्याप्त नींद और तला हुआ भोजन, तंबाकू और शराब से बचें

कोरोना वायरस नींद की गड़बड़ी का कारण बनता है। इससे पेट का चयापचय भी बदल जाता है, जिससे नींद में समस्या होती है। इसलिए आप पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें, लंबी रात के बाहर और पार्टियों से बचें। जंक फूड से बचने की कोशिश करें। सबसे बड़ी बात कि आपको धूम्रपान और शराब के सेवन से भी बचना जरूरी है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -