Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Tips For Healthy Heart: 40 की उम्र में हार्ट अटैक के खतरे को कम देती हैं ये हेल्दी आदतें, आज से ही अपनाएं

Tips For Healthy Heart: कोरोना के बाद से हार्ट अटैक कम उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रहा है। इसके लिए दिल को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको अपनी लाइस्टाइल और खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

Tips For Healthy Heart: आज 29 सितंबर को ‘वर्ल्‍ड हार्ट डे’है। कोरोना के बाद से दिल के मरीजों की संख्या में भी आए दिन बढ़ोत्तरी होती जा रही है। दिल से जुड़ी बीमारियों की कई वजह हो सकती हैं उन्हीं में से एक है तनाव। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पिछले कुछ सालों से तनाव के चलते दिल के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। इसके अलावा अकेलापन भी हार्ट अटैक का एक बहुत बड़ा कारण है।

इसमें चौंकने वाली बात ये है कि कोरोना के बाद से हार्ट अटैक कम उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रहा है। इसके लिए दिल को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको अपनी लाइस्टाइल और खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। विशेषकर 40 साल से ज्यादा के लोगों को अपने दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं दिल को हेल्दी रखने की टिप्स-

अभी पढ़ें – Heart Interesting Facts: हार्ट को शरीर से बाहर निकालने पर क्या होगा? जानिए 1 मिनट में कितनी बार धड़कता है आपका दिल

  • आज की लाफस्टाइल के चलते बढ़ते वजन की समस्या होना बेहद आम है। मोटापे की वजह से आपके शरीर में कई बीमारियों के पैदा होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में आपको बढ़ते वजन को कंट्रोल करने की बेहद आवश्यकता होती है। इसलिए एक नियमित अंतराल के बाद आप अपना वजन जरूर चेक करते रहें।
  • बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आपको अपने रुटीन में व्यायाम को शामिल करने की आवश्यकता होती है। अगर आप पूरे दिन कोई भी फिजिकल एक्टीविटी नहीं करते हैं तो इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं हो पाता है। जिससे आपके दिल में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। इसलिए आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।
  • बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए आपको अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कंट्रोल में रकना जरूरी होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए आपको डाइट में ओमेगा फैटी-3 एसिड से भरपूर चीजों को शामिल करने की आवश्यकता होती है।

अभी पढ़ें Heart attack symptoms: हार्ट अटैक से पहले दिखते हैं ये 3 लक्षण, महसूस होते ही तुरंत करें ये काम

  • अगर आप रोजाना ड्राय फ्रूट्स का सेवन करते हैं जैसे अखरोट और बादाम तो इससे आपका दिल हेल्दी बना रहता है। इनमें ओमेगा फैटी-3 एसिड मौजूद होता है जोकि आपको हार्ट अटैक जैसी घातक समस्या से बचाए रखते हैं।
  • ऐसे में आपको 40 की उम्र में फल और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। इनमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में मौजूद होती है। वहीं, फल और सब्जियों में कई हेल्दी पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -