Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Heart Interesting Facts: हार्ट को शरीर से बाहर निकालने पर क्या होगा? जानिए 1 मिनट में कितनी बार धड़कता है आपका दिल

Heart Interesting Facts: आज ‘वर्ल्‍ड हार्ट डे’ मनाया जा रहा है। हार्ट शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। हृदय का काम पूरी धमनियों के माध्यम से आक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर रक्त को ऊतकों और शरीर के अन्य हिस्सों पम्प कर पहुंचाना है। अगर इसका ख्याल नहीं रखा गया तो समस्या बढ़ सकती है। दिल के बारे में हम आपके लिए कुछ रोचक जानकारी लेकर आए हैं। नीचे जानिए…

अभी पढ़ें – World Heart Day 2022: ये 5 सब्जियां आपके हार्ट को रखें हमेशा स्वस्थ, डाइट में जरूर करें शामिल

दिल से जुड़े 5 रोचक तथ्य (5 interesting facts related to heart)

  1. एक स्वस्थ दिल एक मिनट में सामान्य तौर पर 60 से 100 बार एक मिनट में धड़कता है। पुरुष के मुकाबले महिलाओं का दिल 8 बार अधिक धड़कता है।
  2. अगर आपके हार्ट को शरीर से हटा भी दिया जाए तब भी यह धड़कता रहता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि दिल में मौजूद इलेक्ट्रिकल प्रभाव हमेशा सक्रिय रहते हैं।
  3. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि दिल के लिए सबसे बेहतर चीज डार्क चाकलेट साबित हो सकती है, इसे खाने से हार्ट अटैक के चांस कम हो जाते हैं। बस लिमिट में सेवन करें।
  4. नवजात शिशु की धड़कन सबसे तेजी से धड़कती है। उसका दिल एक मिनट में 70 से 160 बार धड़क सकता है। बुढ़ापे में 30 से 40 बार ही दिल धड़कता है।
  5. धूम्रपान करना, शराब पीना, ज्यादा तनाव लेना, कोलेस्टेराल बढ़ना और हाई बीपी हृदय रोग के अहम कारण होते हैं।

अभी पढ़ें – World Heart Day 2022: किसने की थी वर्ल्ड हार्ट डे की शुरुआत? इस साल की थीम बड़े काम की है, जानिए

इन लोगों को रहता है अधिक खतरा

जिन लोगों का वजन (Weight) ज्यादा होता है या फिर जो मोटापे शिकार होते हैं उनको दिल संबंधी समस्याओं का खतरा सबसे अधिक होता है। हार्ट से हमारे पूरे शरीर में प्योर ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई (oxygen supply) होती है। शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कारण भी हार्ट में परेशानी होने लगती है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -