Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Kidney Health: आपकी ये 10 आदतें किडनी को कर सकती हैं पूरी तरह से खराब, आज से ही हो जाएं सतर्क

आपकी रोजाना की कुछ खराब आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको पहचानकर आप इनमें सुधार करके अपनी किडनी को डैमेज होने से बचा सकते हैं।

Kidney Damage: एक हेल्दी शरीर के लिए आपकी किडनी का हेल्दी होना आवश्यक होता है। किडनी की मदद से आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है। लेकिन आपके खान-पान की कुछ खराब आदतों का आपके लिवर और किडनी पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में आपकी रोजाना की कुछ खराब आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको पहचानकर आप इनमें सुधार करके अपनी किडनी को डैमेज होने से बचा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं आपकी कुछ खराब आदतों के बारे में-

अभी पढ़ें How To Use Malai For Glowing Skin: चेहरे पर जादुई निखार पाने के लिए ऐसे प्रयोग करें मलाई फेस पैक, ये रही विधि

पेन किलर दवाओं का ज्यादा सेवन

अगर आप डॉक्टर की बिना सलाह के पेन किलर दवाओं का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपकी किडनी खराब हो सकती है। विशेषकर अगर आप पहले से ही किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं तो दर्द निवारक दवाएं खाने से बचें।

ज्यादा नमक खाना

नमक हाई सोडियम से भरपूर होता है, इसलिए इसके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है। जिससे आपकी किडनी को बेहद नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में नमक के सेवन को कंट्रोल करें।

प्रोसेस्ड फूड्स खाना

प्रोसेस्ड फूड्स सोडियम और फास्फोरस की अधिक मात्रा से भरपूर होते हैं। हाई फास्फोरस आहार से आपके गुर्दे और हड्डियों को हानि पहुंच सकती है जोकु आपकी किडनी के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है।

पर्याप्त पानी नहीं पीना

किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए शरीर को डाइड्रेट बनाए रखना आवश्यक होता है। खासतौर अगर आप रोजाना पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो आपको किडनी स्टोन का शिकार हो सकते हैं। इसलिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीने की कोशिश करें।

अभी पढ़ें Home Remedies For Back Pain: बढ़ती उम्र में कमर दर्द से रहते हैं परेशान? तो ये कारगर घरेलू उपचार आएंगे आपके काम

रोजाना पर्याप्त नींद न लेना

अगर आप अपनी किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए रोजाना अच्छी और गहरी नींद आवश्यक होती है। इसके लिए आप अपने स्लीपिंग पैटर्न को बेहतर बनाने के लिए रोजाना 8 घंटे जरूर सोएं।

चीनी से भरपूर आहार

चीनी का अधिक सेवन मोटापे की एक वजह बन सकता है। ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज होने का खतरा बना रहता है। इसलिए ज्यादा चीनी खाने से आपकी किडनी डैमेज हो सकती है।

अभी पढ़ें – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -