Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

Soya Milk Benefits: सुबह-सुबह पीना शुरू करें इस चीज का दूध, दूर भाग जाएंगी ये बीमारियां, हड्डियां होंगी मजबूत, जानें लाभ

Soya Milk Benefits: दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाकर दिमाग बूस्ट करता है। गाय-भैंस के दूध से इतर हम आपके लिए सोयाबीन दूध के फायदे लेकर आए हैं। इसे सोयाबीन को अच्छी तरह पीसकर दूध में मिलाकर तैयार किया जाता है। विटामिन बी12 से भरपूर साया मिल्क शरीर […]

Edited By : Bhoopendra Rai | Updated: Mar 10, 2023 14:27
Share :
Soya Milk Benefits in hindi
Soya Milk Benefits in hindi

Soya Milk Benefits: दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाकर दिमाग बूस्ट करता है। गाय-भैंस के दूध से इतर हम आपके लिए सोयाबीन दूध के फायदे लेकर आए हैं। इसे सोयाबीन को अच्छी तरह पीसकर दूध में मिलाकर तैयार किया जाता है। विटामिन बी12 से भरपूर साया मिल्क शरीर की कमजोरी दूर करता है। साथ ही शरीर को ऊर्जा देता रहता है। आप डाइट एक्सपर्ट्स की सलाह पर इसे सुबह-सुबह इसका सेवन कर सकते हैं।

सोया दूध पोषक तत्वों का भंडार होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाते हैं। ये पोटेशियम, सोडियम, फासफोरस, मैग्रीशियम, आयरन और विटामिन से रिच होता है, यह सभी एक हेल्दी और स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी और लाभकारी माने जाते हैं।

और पढ़िए –दूध में मिलाकर खाएं ये ताकतवर चीज, बूस्ट होगी Immunity, जानिए 6 शानदार फायदे

सोया मिल्क के सेवन करने से जबरदस्त लाभ (Soya Milk Benefits)

  1. सोयाबीन का दूध बॉडी में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। यह फाइबर जैसे खनिज पदार्थों से भरपूर होना है, जिससे एनीमिया की समस्या से निजात मिलता है।
  2. सोयाबीन दूध ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी में लाभ देता है। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले विटामिन-डी और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।
  3. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सोयाबीन दूध मदद कर सकता है। यह फाइबर और प्रोटीन से भरपूर है। आप इसका सेवन रोज न करें।
  4. कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों को डेयरी वाले दूध की जगह सोया मिल्क पीना चाहिए, क्योंकि ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करता है.
  5. सोया मिल्क दिल की सेहत के लिए बढ़िया होता है। इसमेां मौजूद लो सैचुरेटेड फैट दिल की बीमारी से जूझ रहे लोगों को लाभ पुहंचाता है।

और पढ़िए –Milk and Raisins: एक गिलास दूध में मिलाएं इतनी किशमिश, मिलेंगे गजब के फायदे

ये लोग न करें सोयामिल्क का सेवन

जिन महिलाओं को ओवरी से संबंधि समस्या है वे इसका सेवन न करें। सोयाबीन से बनी चीजों से एलर्जी होने पर भी इसका सेवन करने से बचें। दरअसल, प्लांट बेस्ड मिल्‍क होने की वजह से सोया मिल्क में एस्ट्रोजन की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर के हार्मोंस को डिसबैलेंस करती है। इसलिए आप इसे डाइट एक्सपर्ट्स की सलाह पर ही सेवन करें।

और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Mar 07, 2023 01:52 PM
संबंधित खबरें