Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Air Purifying Plants: दिवाली के बाद शुद्ध हवा पाने के लिए घर के अंदर लगाएं ये 5 एंटी पॉल्यूशन प्लांट्स

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे प्लांट्स लेकर आए हैं जिनको घर के अंदर लगाकर आप हवा को प्रदूषण रहित बनाकर जाती हवा प्राप्त कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

Air Purifying Plants For Home: दिवाली के जाने के बाद दिल्ली और कई अन्य राज्यों हवा का प्रदूषित हो जाती है। इन दिनों हवा में प्रदूषण की वजह पटाखे और पराली आदि जिम्मेदार होते हैं। बायु का लेवल (AQI) खराब होने से हर वर्ष के लोगों को कई समस्याएं चपेट में ले लेती हैं जैसे- क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिसऑर्डर, ब्रॉकियल अस्थमा, इंटरस्टीशियल लंग्स डिज़ीज़ (फेफड़ों का रोग), सिस्टिक फाइब्रोसिस और फेफड़ों का कैंसर जैसी घातक बीमारी आदि।

ऐसे में आपको हवा को शुद्ध बनाने के लिए घर में कुछ ऐसे प्लांट्स लगाने चाहिए जोकि आपके घर की हवा के स्तर को सुधार सकते है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे प्लांट्स लेकर आए हैं जिनको घर के अंदर लगाकर आप हवा को प्रदूषण रहित बनाकर जाती हवा प्राप्त कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं-

अभी पढ़ें Benefits of drinking honey mixed with milk: रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं शहद, डाइजेशन और इम्यूनिटी दोनों होगी बेहतर

पीस लिली का पौधा

यह प्लांट कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मल्डिहाइड और बेंजीन जैसी गैसों के प्रभाव को भी कम करने में मददगार होते हैं इसलिए अपने घर की हवा को शुद्ध करने के लिए आप घर में पीस लिली जरूर लगाएं।

स्पाइडर प्लांट लगाएं

कई स्टडी के अनुसार स्पाइडर प्लांट, वायु के कणों से फॉर्मल्डिहाइड को हटाने में मददगार होते हैं। ये हवा से हानिकारक कणों जैसे बेंजीन और अमोनिया को छानकर अलग कर देते हैं।

स्नेक प्लांट लगाएं

स्नेक प्लांट वायु में पाए जाने वाले खराब तत्वों जैसे फॉर्मल्डिहाइड, टोल्यूनि और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड को बाहर निकालने में मददगार होता है। इस पौधे की मदद से आपके घर के अंदर की हवा में नमी और ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद मिलती है।

अभी पढ़ें Bhai Dooj 2022 Gift Ideas: खाने के शौकीन भाई को भेंट करें ये स्वादिष्ट गिफ्ट, भाई-बहन के रिश्ते में आएगी मजबूती

मनी प्लांट लगाएं

यह पौधा वायु में पाए जाने वाले रासायनिक जहरीले तत्वों को हटाने में मदद करता है इसके साथ ही ये घर के वातावरण को शुद्ध बनाकर सांस लेने लायक बनने में भी सहायक होते हैं।

एरेका पाम पौधा

ये पौधा आपके घर की हवा को साफ करने में तो मददगार होता ही है साथ ही इससे आप घर की सजावट भी कर सकते हैं। ये पौधा वायु से कार्बन डाइऑक्साइड, फॉर्मेल्डिहाइड, ज़ाइलीन, और टोल्यूनि जैसी ज़हरीली गैसों को भी हटाने में मदद करता है।

अभी पढ़ें – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -