---विज्ञापन---

Government Alert! आज ही छोड़ दें इस पेनकिलर दवा का इस्तेमाल, वरना हो जाएगी ये बीमारी

Pain Killer Meftal Medicine Side Effects: भारतीय फार्माकोपिया आयोग (Indian Pharmacopoeia Commission) ने दर्द दूर करने वाली दवा मेफ्टाल को लेकर अलर्ट जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि मेफ्टाल दवा को ज्यादा खाने से आप DRESS सिंड्रोम के शिकार हो सकते हैं। क्या है ड्रेस सिंड्रोम और साइडइफेक्ट्स, जानिए।

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Dec 8, 2023 14:19
Share :
meftal spas uses for male meftal spas side effects in future meftal spas uses for female meftal spas side effects in periods meftal tablet uses meftal forte meftal spas for stomach pain can i take 2 meftal spas in a day
Image Credit: Freepik

Pain Killer Meftal Medicine Side Effects: आमतौर पर पीरियड क्रैंप्स, सिर दर्द, बदन दर्द या शरीर के किसी भी भाग में दर्द हो, तो हम बिना डॉक्टर से सलाह किए बिना ही कोई न कोई पेनकिलर खा लेते हैं। ये पेनकिलर शरीर के लिए घातक साबित हो सकती है। अब Indian Pharmacopoeia Commission ने डॉक्टर्स और लोगों को दर्द दूर करने वाली दवा मेफ्टाल को लेकर सेफ्टी अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि मेफ्टाल के ज्यादा सेवन करने से DRESS सिंड्रोम जैसी गंभीर एलर्जी हो सकती है। है। इससे आपके शरीर के कई अंगों पर असर हो सकते है।

IPC ने हेल्थ केयर एक्सपर्ट, मरीजों और कंज्यूमर को ये सलाह दी है कि अगर मेफ्टाल दवा खाने से कोई भी ऐसा उलटा असर दिखे तो उस पर नजर रखें। हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि ये नुकसान बहुत कम है।

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel 

news 24 Whtasapp Channel

मरीज को ये दवा बहुत सीमित खुराक में ही दी जाती है, लेकिन इसकी प्रतिक्रिया अलग-अलग मरीजों पर भी निर्भर करती है। अगर आप जरूरत से ज्यादा इस दवा का यूज करते हैं तो ये आपके लिए परेशानी पैदा कर सकती है।

ये भी पढ़ें- खाने के बाद भी ज्यादा भूख लगना है Prediabetes का संकेत! जानिए 8 लक्षण और कारण

Dress सिंड्रोम क्या है?

ड्रेस सिंड्रोम यानि ड्रग रैश विद इओसिनोफिलिया एंड सिस्टमिक सिम्पटम्स (Drug Rash with Eosinophilia and Systemic Symptoms)। ये एक एलर्जी रिएक्शन है, जो करीब 10 % लोगों पर असर करती है। दवाओं की वजह से होने वाली ये एलर्जी कई बार खतरनाक साबित होती है। दवा लेने के बाद 2 से 8 साप्ताह में इस एलर्जी के लक्षण दिखने लगते हैं। इसमें बुखार, स्किन पर लाल चकत्ते, लिम्फैडेनोपैथी, खून से जुड़ी समस्या और कई बार अंदर से अंग भी प्रभावित हो सकते हैं।

मेफ्टाल स्पास टैबलेट के उपयोग और साइड इफेक्ट्स, देखें ये Video-

मेफ्टाल स्पास टैबलेट कब और कितनी मात्रा में लेनी चाहिए, देखें ये Video-

मेफ्टाल का उपयोग

बड़े पैमाने पर मेफ्टाल और दूसरी पेन किलर्स दवाओं का इस्तेमाल काफी किया जाता है। बिना डॉक्टर की सलाह के भी पेन किलर्स को आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद लेते हैं। मेफ्टाल प्रिस्क्रिप्शन दवा है और इसमें मेफेनामिक एसिड होता है, जिसका अलग-अलग प्रयोग किया जाता है। पीरियड्स में होने वाले दर्द, सिर का दर्द और मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द में इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर बच्चों को तेज बुखार होता है तो इसके लिए भी डॉक्टर मेफ्टाल देते हैं।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है। 

First published on: Dec 08, 2023 02:18 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें