Friday, October 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Moong Dal Benefits: पाचन को बढ़िया करती है ये दाल, कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा कंट्रोल, जानें 5 जबरदस्त लाभ

Moong Dal Benefits: आज हम आपके लिए मूंगदाल के फायदे लेकर आए हैं। ये सेहत को कई बीमारियों से बचाने में मददगार है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मूंग की दाल खाने में बेहद स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है, जो वजन को नियंत्रित करने में बहुत उपयोगी मानी जाती है।

डाइट एक्सपर्ट्स डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि चाहे डेंगू की बीमारी हो या सामान्य बुखार दोनों में ही मूंग दाल का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मूंग दाल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। मूंगदाल पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है।

अभी पढ़ें हजारों सालों से घने-मजबूत बालों का राज है ये तेल, जानिए 5 गजब फायदे

मूंगदाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व

मूंगदाल कई पोषक तत्वों का भंडारा है। इस दाल में विटामिन’ए’, ‘बी’, ‘सी’ और ‘ई’ की भरपूर मात्रा होती है। इसके साथ ही इसमें पॉटेशियम, आयरन, कैल्शियम मैग्‍नीशियम, कॉपर, फोलेट, फाइबर की मात्रा भी बहुत होती है, यही वजह है कि मूंगदाल शरीर को कई रोगों से बचाने में हेल्पफुल होती है।

मूंगदाल खाने के फायदे

1. एनर्जी देती है मूंगदाल

मूंगदाल के सेवन एनर्जी मिलती है। मूंग दाल में आयरन, पोटैशि‍यम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन होता है। ये तत्व शरीर की कमजोरी को दूर करते हैं।

2. मोटापा कम करती है मूंगदाल

मूंग दाल में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। आप इसे स्प्राउट्स के रुप में खा सकते हैं।

अभी पढ़ें फिट रहना है तो रोज करें ये आसन, पीठ दर्द से मिलेगा आराम, जानें जबरदस्त लाभ

3. पाचन के लिए फायदेमंद है मूंगदाल

मूंगदाल पाचन को ठीक करती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पाचन क्रिया को बेहतर रखने के लिए आप मूंग दाल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मूंग दाल से पेट की गर्मी को भी दूर किया जा सकता है।

4. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में लाभकारी मूंगदाल

मूंग दाल के सेवन से एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को शरीर से हटाने में मदद मिल सकती है।

5. कब्ज और अपच की समस्या से राहत

मूंग की दाल मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काफी मददगार होता है, जिससे एसिडिटी, कब्ज, मरोड़ और अपच की समस्या को कंट्रोल में रहती है।

मूंगदाल खाने का सही तरीका

आप सुबह-सुबह अंकुरित मूंग दाल का सेवन करें।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -