Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Monkey Pox: सावधान! कंप्यूटर माउस से भी फैल सकता है मंकीपॉक्स संक्रमण, जानें

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के हालिया अध्ययन के अनुसार, मंकीपॉक्स वायरस कई घरेलू सामानों पर रह सकता है

नई दिल्ली: यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के हालिया अध्ययन के अनुसार, मंकीपॉक्स वायरस कई घरेलू सामानों पर रह सकता है, जिनमें सोफे, कंबल, कॉफी मशीन और कंप्यूटर माउस शामिल हैं।

सीडीसी ने ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार कहा कि दो मंकीपॉक्स रोगियों ने दावा किया कि संक्रमित होने के बाद उन्होंने विभिन्न वस्तुओं की सतहों को कीटाणुरहित कर दिया था और कई बार अपने हाथ धोए थे। लेकिन शोध में पाया गया कि “उनमें लक्षण दिखने के 20 दिन तक उनके 70 फीसदी उच्च संपर्क सतहों, जैसे- कंबल, एक कॉफी मशीन, कंप्यूटर माउस और लाइट स्विच पर वायरस पाया गया।”

अभी पढ़ें कोरोना और मंकीपॉक्स के खतरे के बीच बच्चों में तेजी से फैल रहा है टोमेटो फ्लू, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

हालांकि सीडीसी ने स्पष्ट कर दिया कि इनमें किसी भी वस्तु या सतह पर “कोई जीवित वायरस नहीं” पाया गया। ये सभी वायरस मृत अवस्था में थे। अध्ययन के अनुसार, सतहों और वस्तुओं को कीटाणुरहित करने से घर में संक्रमण का खतरा कम हो सकता है।

मंकीपॉक्स के लक्षण एक नजर में

मंकीपॉक्स के रोगियों में बुखार, शरीर में दर्द, ठंड लगना, थकान और फुंसी जैसे कुछ सामान्य लक्षण हैं। मंकीपॉक्स वायरस लंबे समय तक त्वचा से त्वचा के संपर्क से फैलता है, जिसमें गले लगाना, गले लगाना और चूमना, साथ ही बिस्तर, तौलिये और कपड़े साझा करना शामिल है।

अभी पढ़ें सुबह उठकर रोज करें ये आसन, महिला हो या पुरुष दोनों को मिलेंगे ये 9 जबरदस्त फायदे

अब तक इस वायरस के प्रमुख संक्रमितों में वे पुरुष शामिल हैं जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं। लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि यह वायरस किसी को भी संक्रमित कर सकता है।

मंकीपॉक्स पालतू कुत्तों में फैल सकता है

एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंकीपॉक्स से संक्रमित लोगों को घरेलू पालतू जानवरों से दूर रहने की चेतावनी दी, क्योंकि जानवरों में वायरस से ग्रस्त होने का खतरा हो सकता है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -