Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

Men Health: सर्दियों में पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है ये जूस, इनफर्टिलिटी की समस्या होगी दूर और मिलेंगे अनेकों फायदे

Men Health: कहा जाता है कि सर्दियों में आपका खाना-पीना अच्छा होना चाहिए। सर्दियों का गुड फूड आपकी बॉडी को बहुत फायदा देता है। ठंड में जहां एक तरफ बॉडी का तापमान भी घटने लगता है। ऐसे में शरीर खुद को गर्म रखने के लिए ज्यादा भोजन की मांग करता है। अब उस वक्त आपको […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Dec 28, 2022 16:00
Share :

Men Health: कहा जाता है कि सर्दियों में आपका खाना-पीना अच्छा होना चाहिए। सर्दियों का गुड फूड आपकी बॉडी को बहुत फायदा देता है। ठंड में जहां एक तरफ बॉडी का तापमान भी घटने लगता है। ऐसे में शरीर खुद को गर्म रखने के लिए ज्यादा भोजन की मांग करता है। अब उस वक्त आपको बेकार का खाना छोड़कर अपने शेड्यूल में ऐसी चीज एड करनी चाहिए जो शरीर को फायदे के साथ ही वजन को भी न बढ़ने दे। ऐसे ही एक जूस के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो सर्दियों में पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है। हम बात कर रहे हैं अनार के जूस (Pomegranate juice) की।

किसी बड़ी समस्या को एक साइड रखकर भी देखें तो अनार के जूस के कई फायदे हैं। वैसे तो यह इम्युनिटी के साथ सेक्स ड्राइव भी बढ़ाता है। पुरुषों को अपनी डाइट में अनार को जरूर शामिल करना चाहिए। अनार में विटामिन ई, सी, बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है। अनार में फाइबर की भी बहुत मात्रा होती है। सर्दी में रोज अनार खाने के बहुत फायदे हैं। अनार विश्व के गर्म देशों में पाया जाता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह एक महत्त्वपूर्ण फल है।

और पढ़िए सर्दियों में इस वक्त पीना चाहिए गुड़ वाला दूध, नहीं होगी कमजोरी, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

इनफर्टिलिटी की समस्या

स्‍ट्रेस कम करने के लिए सिगरेट पीना और शराब का सेवन पुरुषों की फर्टिलिटी पर असर डालता है। हानिकारक पदार्थ प्रजनन अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, स्‍पर्म काउंट के उत्‍पादन पर असर डाल सकते हैं। ज्‍यादा शराब पीने से पुरुषों में स्‍पर्म की क्‍वालिटी खराब हो सकती है। हालांकि, अनार इस समस्या के लिए बहुत फलदाई है। अनार का जूस पीने से पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी बेहतर होती है। सेक्स ड्राइव बढ़ता है। यह जूस स्पर्म के उत्पादन को भी बढ़ाता है। अनार के जूस में नाइट्रेट होता है। यह प्राइवेट पार्ट्स में ब्लड फ्लो को बढ़ाकर इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या को दूर करता है।

और पढ़िए बच्चों की डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें, तेज दौड़ेगा दिमाग, जानें

अनार के कई फायदे

अनार शरीर में होने वाली जलन को खत्म करता है। इससे जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है। अनार का सेवन दिल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। डायबिटीज के मरीज भी अनार से लाभ पा सकते हैं। बुखार, पीरियड्स में कमजोरी पर भी अनार असरदार होता है। ब्रेस्ट कैंसर का खतरा हो तो तब भी अनार के जूस का सेवन करें।

Disclaimer खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

और पढ़िए हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Dec 28, 2022 12:22 PM
संबंधित खबरें