---विज्ञापन---

Jaggery Milk: सर्दियों में इस वक्त पीना चाहिए गुड़ वाला दूध, नहीं होगी कमजोरी, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

Jaggery Milk: दूध पोषक तत्वों का खजाना होता है, जबकि गुड़ भी गुणों से भरपूर होता है, यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में दोनों का सेवन करना बहुत फायदेमंद मान जाता है, अगर आप गुड़ वाले दूध का सेवन करते हैं, तो इससे न केवल आपको कई समस्याओं से निजात मिलेगी, बल्कि जबरदस्त […]

Edited By : Arpit Pandey | Updated: Jan 6, 2023 11:36
Share :
jaggery milk
jaggery milk

Jaggery Milk: दूध पोषक तत्वों का खजाना होता है, जबकि गुड़ भी गुणों से भरपूर होता है, यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में दोनों का सेवन करना बहुत फायदेमंद मान जाता है, अगर आप गुड़ वाले दूध का सेवन करते हैं, तो इससे न केवल आपको कई समस्याओं से निजात मिलेगी, बल्कि जबरदस्त फायदे भी होंगे। ऐसे में आज हम आपको गुड़ वाले दूध के फायदे बताने जा रहे हैं।

इस वक्त पीना चाहिए गुड़ वाला दूध

अगर आप दूध में गुड़ मिलाकर पीते हैं तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे, क्योंकि गुड़ में फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, इसके अलावा गुड़ में विटामिन ए और विटामिन बी भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। वहीं दूध में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, गुनगुना दूध सर्दियों के मौसम में सर्दी लगने से बचाता है, ऐसे में अगर आप दूध में गुड़ मिलाकर पीते हैं, तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और यह आपकी सेहत भी मजबूत करेगा। अगर आप रात के वक्त सर्दियों में गुड़ का दूध पीते हैं तो इससे आपको जबरदस्त फायदे मिलेंगे।

और पढ़िए –   घर में कैसे बनाएं गुड़-मूंगफली की लजीज गजक? जानिए आसान तरीका

सर्दी जुखाम से मिलती है राहत

अगर आप हर दिन सर्दियों में दूध में गुड़ मिलाकर खाते हैं, तो इससे आपको सर्दी जुखाम की समस्या नहीं होगी, क्योंकि सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा सर्दी-जुखाम होता है, लेकिन गुड़ वाला दूध आपकी तासीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करती है, यही वजह है कि सर्दियों में शक्कर की जगह लोग दूध में गुड़ मिलाकर पीते हैं।

मोटापा कंट्रोल होता है

अगर आप दूध में शक्कर मिलाकर पीते हैं तो यह आपके शरीर के लिए ठीक नहीं माना जाता, क्योंकि शक्कर से मोटापा तेजी से बढ़ता है, जबकि इससे डायबिटीज होने की आशंका भी रहती है। लेकिन अगर आप शक्कर की जगह गुड़ दूध में मिलाकर पीते हैं, तो इससे आपको बीमारियां भी नहीं होंगी, जबकि आपका वजन भी बढ़ेगा।

और पढ़िए क्या है हृदय वाल्व रोग? एक्सपर्ट्स से जानिए इसके लक्षण और इलाज 

शरीर में कमजोरी नहीं आती

सर्दियों के मौसम में जरा सी लापरवाही से बीमारियां आ जाती है, लेकिन अगर आप इस मौसम में दूध में गुड़ मिलाकर पीते हैं तो इससे आपका शरीर मजबूत होगा, जिससे आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी और दिनभर शरीर में एनर्जी रहेगी। क्योंकि गुड़ वाला दूध हेल्दी होता है।

शरीर में खून की कमी नहीं होती

सर्दियों में अक्सर आयरन की कमी होती है, जिससे कई बार लोगों के शरीर में खून की कमी भी महसूस होने लगती है, लेकिन अगर आप दूध में गुड़ मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में खून की कमी नहीं होगी, क्योंकि गुड़ शरीर में आयरन को बढ़ाने का काम करता है, जबकि यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। तो दूध आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है।

और पढ़िए – Morning Foods: सुबह जरूर खाना चाहिए ये चार फूड्स, बनेगी सेहत, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Dec 21, 2022 07:01 PM
संबंधित खबरें