Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Lemon benefits: सर्दियों में रात के वक्त बिस्तर पर रख लें 1 नींबू…मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

lemon Putting on bed: नींबू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। आपने ये भी सुना और देखा होगा कि ज्यादातर लोग रात में सोने से पहले बिस्तर में नींबू रख लेते हैं। ये बात थोड़ी अटपटी इसलिए लगती है क्योंकि इसके पीछे का मतलब आपको पता नहीं होता है।

चलिए आज हम आपको बिस्तर में नींबू रखकर सोने के पीछे का मतलब और फायदे लेकर आए हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ना तो ये कोई टोटका है और ना ही कोई पुरानी सोच, बल्कि ऐसा करने से स्वास्थ संबंधित कई फायदे होते हैं। क्योंकि नींबू एंटीबैक्‍टीरियल होने के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो अधिक आसानी से सांस लेने में मदद कर सकता है।

सर्दियों के मौसम में अगर आप अस्थमा या जुकाम से पीड़ित हैं तो आपको अपने वायुमार्ग को खोलने में मदद करने के लिए अपने बिस्तर के पास नींबू रखना चाहिए। इससे आपको फायदे मिलेगा।

और पढ़िए –  Vegetable Pasta Recipe: सब्जी खाने से दूर भागते हैं बच्चे? तो वेजिटेबल ट्विस्ट के साथ इस तरह से बनाएं पास्ता

बिस्तर पर नींबू रखकर सोने के लाभ (Benefits of sleeping with lemon on the bed)

  1. जो लोग तनाव से जूझ रहे हैं वह बिस्तर में तकिए के पास नींबू रखकर सोएं, इससे तनाव कम होता है, क्योंकि नींबू में मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व दिमाग शांत रखेंगे, जिससे आप एक स्वस्थ नींद ले सकेंगे।
  2. लो ब्लड प्रेशर के मरीज अगर रात को सोते समय अपने बिस्तर के बगल में नींबू का टुकड़ा रख लें, तो सुबह उनको फ्रेश महसूस होगा, क्योंकि नींबू की खुशबू शरीर में सेरोटिन का लेवल बढ़ाने में मदद करती है, जो लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभकारी है।
  3. नाक बंद होने के कारण कई बार नींद नहीं आती, इस समस्या से परेशान लोग बिस्तर में नींबू रखकर सोएं तो बेहतर नींद आएगी, क्योंकि नींबू की सुगंध से सांस लेने की समस्या में राहत तो मिलती ही है, साथ ही, नींद भी अच्छी आती है।
  4. मच्छर, मक्खी या किसी अन्य कीड़े-मकोड़ों से परेशान हैं तो बिस्तर में नींबू रखकर सोएं, इससी सुगंध से मच्छर-मक्खियां ही नहीं, बल्की कीड़े-मकोड़े भी आपके करीब नही आ सकेंगे।
  5. अगर आप इनसोमेनिया (नींद नहीं आने) की समस्या हैं तो रोज रात को नींबू का टुकड़ा अपने बिस्तर के नजदीक रख दें, लिहाजा आप देखेंगे कि नींबू की खुशबू से आपका दिमाग कुछ ही देर में एकदम शांत हो जाएगा और आप चैन से नींद ले सकेंगे।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -