Saturday, 13 April, 2024

---विज्ञापन---

हंसने से Mental हेल्थ ही नहीं, ये 5 बीमारियां भी होती हैं दूर

Laughter Yoga Benefits : अगर आप डेली लाफ्टर योग करते हैं, तो इससे सेहत को कई फायदे होते हैं और कई बीमारियों दूर होती हैं।

Edited By : Deepti Sharma | Jan 27, 2024 06:30
Share :
What is Laughter Yoga_

Laughter Yoga Benefits: लाफ्टर को अक्सर सबसे अच्छी मेडिसिन कहा जाता है। स्टडी के अनुसार, एक अच्छी हंसी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकती है, आपके मूड को बेहतर कर सकती है, इसके अलावा दुख-दर्द की भावना को कम कर सकती है और आपको तनाव के साइड इफेक्ट्स से भी बचाव करती है।

योग को विश्व स्तर पर अपने ओवरऑल हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जाना जाता है। यह न केवल आपको शारीरिक रूप से लचीला और फिट रखता है बल्कि आपकी हेल्थ पर भी कई तरह से पॉजिटिव असर करता है। इनके अलावा हाई ब्लड प्रेशऱ, डायबिटिज, हार्ट डीजीज, फेफड़ों की समस्या, मेंटल हेल्थ को मैनेज करने में हेल्प करता है।

लाफ्टर योग के फायदे

कैलोरी बर्न करता है

लाफ्टर योग करने से आपके शरीर से कैलोरी बर्न होती है और जितनी मेहनत आप जिम में कैलोरी घटाने में करते हैं, उसके मुकाबले हास्य योग ज्यादा फायदेमंद है।

हंसने के फायदे जानें इस Video की मदद से-

https://www.youtube.com/watch?v=srh3HlBR7yQ

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

जिन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उनके लिए लाफ्टर योग बहुत ही मददगार है, इसके अलावा रोजाना करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

ये भी पढ़ें- इन 9 चीजों को खाने के बाद नहीं पीना चाहिए पानी

ऑक्सीजन

जोर-जोर से हंसने पर सांस लेने और बाहर करने में हेल्प मिलती है, इससे बॉडी के अंदर भरपूर ऑक्सीजन रहती है और आपके ऑर्गन हेल्दी रहते हैं।

फोकस बढ़ता है

हंसने से आपके दिमाग में हैप्पी हार्मोन का फ्लो होता है, जिसकी वजह से मेंटल रूप से खुश रहते हैं, जो आपका फोकस बढ़ाने में मदद करता है।

मेंटल डिसऑर्डर को दूर करता है

लाफ्टर योग ब्रेन के सारे डिसऑर्डर जैसे- एंजायटी, डिप्रेशन और स्ट्रेस की समस्या से छुटकारा दिलाता है। लाफ्टर योग करने से बॉडी को एनर्जी मिलती है।

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Jan 27, 2024 06:30 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.