Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Home Remedies for Cervical Pain in Winters: सर्दियों में सर्वाइकल के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण इलाज, मिलेगी राहत

Home Remedies for Cervical Pain in Winters: सर्दियों में सर्वाइकल के दर्द का होना बहुत आम-सी बात है और यह एक ऐसा दर्द हैं, जिसे झेलना बहुत ही कष्टकारक होता है। इसके होने से गर्दन और उसके आस-पास के हिस्सों में जबरदस्त दर्द होता है और इसे बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। सर्वाइकल […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Jan 23, 2023 18:45
Share :

Home Remedies for Cervical Pain in Winters: सर्दियों में सर्वाइकल के दर्द का होना बहुत आम-सी बात है और यह एक ऐसा दर्द हैं, जिसे झेलना बहुत ही कष्टकारक होता है। इसके होने से गर्दन और उसके आस-पास के हिस्सों में जबरदस्त दर्द होता है और इसे बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

सर्वाइकल को स्पॉन्डिलाइटिस भी कहा जाता है और इसे एक्सरसाइज या फिर फिजियोथेरेपी से ठीक किया जा सकता हैं, लेकिन इसे ठीक करने के लिए आप घरेलू नुस्खों और आयुर्वेद को भी अपना सकते हैं।

और पढ़िए –Pregnancy Foods in Winters: गर्भावस्था में इन चीजों को डाइट में करें शामिल, बच्‍चा होगा हेल्‍दी और सुंदर

इन लोगों में ज्यादा होने की संभावना

सर्वाइकल पेन में सर्वाइकल स्पोंडिलोलिसिस या ऑस्टियोआर्थराइटिस की वजह से दर्द होता है और यह हड्डियों, डिस्क या जोड़ों में परिवर्तन के कारण होता है, जो गर्दन से जुड़े होते हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि यह बुज़ुर्ग लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है, लेकिन यह किसी को भी हो सकता है।

सर्वाइकल पेन के लक्षण

– चलने-फिरने में दिक्कत होती है।
– हाथ-पैरों में कमजोरी और सूजन आ जाना।
– ऐंठन का होना
– आंतों की प्रक्रिया में भी बदलाव का होना

और पढ़िए –Indication of longevity: विज्ञान के वो 5 संकेत जो बता देते हैं कि आप कब तक जिएंगे, जान लें अपनी उम्र

सर्वाइकल के पेन का इलाज

– तिल का तेल लाभदायक
– कास्टर ऑयल भी फायदेमंद
– आयुर्वेद को अपनाएं
– योग करें
– फीजियो-थेरेपी
– अश्वगंधा भी देगा फायदा
– लहसुन से करें इलाज

क्यों होता है सर्वाइकल का दर्द?

सर्वाइकल का दर्द होने का कारण खराब जीवनशैली है। इसके कई और कारण भी हो सकते हैं, लेकिन बेहतर खान-पान का भी ध्यान रखना बहुत जरुरी हैं, लेकिन आज-कल के भाग-दौड़ भरे जीवन में किसी के पास इतना टाइम नहीं होता कि वह अपनी जीवनशैली को सुधार सकें और इस कारण वह सर्वाइकल का शिकार हो जाते हैं।

साथ ही सर्वाइकल का दर्द चोट लगने, गलत सोने के कारण, तनाव के कारण, रीढ़ में खिंचाव की वजह से भी हो सकता हैं। इसलिए ध्यान रखें कि आप इसे कैसे सुधार सकते हैं।

और पढ़िए –Side Effects Of Fruits: अंधाधुन फल खाने वाले हो जाएं सावधान, नहीं तो हो जाएगी शरीर की दुर्गति

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

और पढ़िए –हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 23, 2023 11:37 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें