Saturday, 13 April, 2024

---विज्ञापन---

Hair care TIPS: इस घरेलू नुस्खे से बालों का झड़ना होगा बंद, मजबूती भी आएगी

Hair care TIPS: महिला हो या पुरुष बालों के झड़ने से दोनों परेशान रहते हैं। बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के चलते ये समस्या दोनों में समान्य हो गई है। बालों का झड़ना लोगों को तनाव में ले जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो टेंशन मत लीजिए। दरअलस, बाल झड़ते […]

Edited By : Bhoopendra Rai | Updated: Sep 5, 2022 15:55
Share :
Hair care TIPS
Hair care TIPS

Hair care TIPS: महिला हो या पुरुष बालों के झड़ने से दोनों परेशान रहते हैं। बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के चलते ये समस्या दोनों में समान्य हो गई है। बालों का झड़ना लोगों को तनाव में ले जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो टेंशन मत लीजिए।

दरअलस, बाल झड़ते रहे हैं तो उनका अधिक ख्याल रखना चाहिए। एक्सपर्ट मानेते हैं कि बालों के झरने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि सही देखभाल न होना, हार्मोनल बदलाव, प्रदूषण, तनाव, दवाइयों का अधिक सेवन। ये सभी बालों को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं।

अभी पढ़ें बालों की समस्या को दूर करता है अदरक, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

झड़ते बालों कैसे रोकें? मदद करेंगे ये 5 टिप्स

1. पानी पीने से रुकेगा बालों का झड़ना

रोज 8 से 10 ग्लास पानी पिएं, क्योंकि बालों को मुलायम रखने के लिए हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है। हाइड्रेटेड रहने के लिए आप किसी डाइटिशियन से सुझाव लेकर अन्य तरल पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके बालों को मजबूती मिलेगी।

2. गीलों बालों में ब्रश करने से बचें

गीले बालों में ब्रश करने से बाल कमजोर होते हैं। इससे बालों के झड़ने के टूटने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए भूलकर भी गीले बालों में ब्रश ना करें। बालों को पहले धूम में सुखाएं और फिर कंघी करें।

3. डाइट में प्रोटीन को करें शामिल

बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। इसके लिए डाइट में बदलाव करें और प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं। मछली, सोया प्रोडक्ट, दूध और अंडे में प्रोटीन पाया जाता है।

4. बालों में तेल लगाने से रुकेगा बालों का झड़ना

बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए आप बादाम, तिल, सरसों और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों में तेल लगाने से रोम सक्रिय होते हैं। इससे बालों को मजबूती मिलती है।

अभी पढ़ें दिमाग तेज करना है तो खाएं ये 5 चीजें, याददाश्त होती है मजबूत, जानें गजब फायदे

5. प्याज रोकेगी बालों का झड़ना

कमजोर बाल हैं तो प्याज का रस काफी फायदेमंद होता है। बालों में प्याज का रस लगाने से वह मजबूत होते हैं। इसे आप घर पर ही सीधे बालों में यूज कर सकते हैं।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

First published on: Sep 03, 2022 06:02 PM
संबंधित खबरें