Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Heart Attack का खतरा कम कर देती हैं ये 4 चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल, मिलेंगे गजब फायदे

Superfoods For Healthy Heart: जब तक इंसान का दिल धड़केगा वो जीवित रहेगा। दिल में होने वाली कोई भी समस्या मौत का खतरा बढ़ा देती है। उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोगों में कम उम्र में ही हार्ट अटैक (Heart Attack) की समस्या अधिक हो रही है। लेकिन आप डाइट में बदलाव कर हार्ट अटैक का खतरा कम कर सकते हैं।

अभी पढ़ें सिगरेट पीने से दिमाग पड़ जाता है ठप, पिता बनना हो जाएगा मुश्किल! जानें नुकसान

क्यों होती है हार्ट से जुड़ी बीमारियां?

दरअसल, दिल का एक हेल्दी शरीर में अहम भूमिका निभाता है। ये शरीर में खून के साथ ही ऑक्सीजन को सप्लाई करता है, लेकिन कई बार खराब जीवनशैली, अनियमित खानपान, अधिक तेल-मसालेदार चीजों का सेवन, एक्सरसाइज ना करना, दिनभर बैठे रहना, अधिक स्मोकिंग, एल्कोहल का सेवन, तनाव, एंग्जायटी जैसे कारक दिल को बीमार कर देते हैं, जिससे कार्डियोवैस्कुलर डिजीज होने का जोखिम बढ़ जाता है। इनसे बचने के लिए आपको डाइट पर विशेष ध्यान देना होता है।

क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्ट्स

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको बेहतर डाइट लेनी चाहिए। 4 ऐसे सुपरफूड हैं, जो दिल का खास ख्याल रखते हैं। ये हार्ट संबंधी बीमारियों से बचाने में हमारी शरीर की मदद करते हैं। इन फूड्स में हेल्दी फैट्स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, आवश्यक विटामिंस और मिनरल्स होते हैं, जो ब्लड प्रेशर हाई नहीं होने देते हैं

1. हार्ट के लिए फायदेमंद फल

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, अनार, केला, सेब, बेरी जैसे साइट्रस फलों के सेवन दिल की सेहत के लिए सबसे बढ़िया माना गया है। इनमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फ्लैवनॉइड्स, पॉलीफेनोल और विटामिन होते हैं, जो हार्ट संबंधी बीमारियों को खतरे को कम कर देते हैं।

2. हार्ट के लिए फायदेमंद सब्जियां

फलों के अलावा सब्जियां भी हार्ट के लिए फायदेमंद हैं। बीन्स, ओक्र (भिंडी) और एगप्लांट (बैंगन) भले ही आपको अपनी थाली में रास ना आए, लेकिन ये फाइबर युक्त सब्जियां शरीर से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती हैं। इसलिए इन्हें डाइट में जरूर शामिल करें।

अभी पढ़ें सुबह उठकर रोज करें ये आसन, महिला हो या पुरुष दोनों को मिलेंगे ये 9 जबरदस्त फायदे

3. सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन मछलियां

हृदय रोग से बचने के लिए फिश जैसे सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और ट्यूना आदि फायदेमंद हो सकती हैं। इनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। जो आपके ब्लड प्रेशर, ट्राइग्लिसराइड्स और और कोलेस्ट्रॉल को कम करने का कार्य करता है।

4. हार्ट के लिए फायदेमंद है लहसुन

लहसुन एक बेहद शानदार हर्ब है, ये हमें कई रोगों से तो बचाता ही है, दिल को भी स्वस्थ रखता है। लहसुन में मौजूद औषधीय गुण जैसे एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, विटामिन सी, बी, कैल्शियम, सेलेनियम, मैगनीज कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने नहीं देते हैं। इससे हार्ट की धमनियों में ब्लॉकेज नहीं होता है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -