Thursday, October 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Food For Liver: लिवर को मजबूत बनाती हैं ये 3 चीजें, डाइट में जरूर करें शामिल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Food For Liver: लिवर शरीर का अहम हिस्सा है। ये शरीर के लगभग 500 कामों को करता है। भोजन पचाने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है। यही वजह है कि एक स्वस्थ शरीर के लिए लिवर का हेल्दी होना बेहद जरूरी है। हालांकि लीवर में क्षति के बाद खुद को रिकवर करने की अनूठी क्षमता होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं की वह कभी कमजोर नहीं पड़ सकता है। उल्टा सीधा खानपान और पोषक तत्वों की कमी लिवर को प्रभावित करती है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि लिवर को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है। इसलिए हम आपके लिए तीन ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन लिवर की हेल्थ को बढ़िया रखते हैं। इन फूड्स के सेवन से फैटी लिवर की समस्या से भी बचा जा सकता है।

 

और पढ़िएFitness Tips: 60 के बाद भी रहेंगे फिट, ये हैं कुछ आसान टिप्स

 

लिवर खराब होने के लक्षण (symptoms of liver damage)

लिवर खराब होने पर शरीर में कुछ लक्षण दिखने लगते हैं। इनमें उल्टी होना, कम भूख लगना, दस्त होना, थकावट लगना, पीलिया होना और लगातार वजन घटना जैसे लक्षण शामिल हैं। इसके अलावा जब लिवर में समस्या होती है तो शरीर में खुजली, एडिमा, पेट में तरल पदार्थ बनने लगते हैं। ये लक्षण दिखते ही तुरंत चेकअप कराना चाहिए।

लिवर को हेल्दी बनाने वाली सब्जियां (Liver Healthy Vegetables)

1. ब्रोकली खाने के फायदे

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफोर्मेशन के एक स्टडी के अनुसार, ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है, जो लिवर (Benefits of broccoli for liver) से जुड़ी समस्याओं से बचाने में मददगार है। आप लिवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में ब्रोकली को शामिल करें। प्रतिदिन ब्रोकली के सेवन से न सिर्फ लिवर डैमेज का जोखिम दूर होगा, बल्कि फैटी लिवर की समस्या में भी लाभ मिलता है।

2. केला-पालक खाने के फायदे

ब्रोकली के अलावा लिवर को केला, पालक और कोलार्ड साग भी बेहद लाभकारी हैं। आप इन्हें डाइट में शामिल जरूर करें। पत्तेदार साग एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो शरीर को खतरनाक मुक्त कणों से बचाने का काम करते हैं।

3. चुकंदर खाने के फादे

चुकंदर भी लिवर के लिए बेहद फायदेमंद है। स्वाद में भले ही ये ज्यादा अच्छा नहीं लगता, लेकिन सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद है। इसे अंग्रेजी में बीट्स कहते हैं, जो पोषक तत्वों से भरे होते हैं और लीवर को हेल्दी बनाएं रखने में मदद करते हैं।

 

और पढ़िएMonkeypox: एक सप्ताह में 20 फीसदी मामले बढ़े, देश में 35 हजार केस

 

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

 

और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -