---विज्ञापन---

हड्डियों से आती है चटकने की आवाज! न करें इग्नोर, देता है इस विटामिन की कमी का संकेत

Bone Cracking a sign of Vitamin D Deficiency: आपने देखा होगा कुछ लोग जब बैठकर उठते हैं तो हड्डियों से कट-कट की आवाज आती है। लेकिन, हड्डियों से क्यों आती है ऐसी आवाज को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए वरना भारी पड़ सकता है। क्योंकि ये हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का इशारा करता है। जो आगे […]

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Sep 11, 2023 13:17
Share :
bone cracking doctor,bone cracking chiropractor,bone cracking treatment,bone cracking sound treatment,i'm 20 and all my joints crack,bone cracking near me,bone cracking massage,cracking joints to relieve pain,bone cracking sound treatment,bone cracking therapy near me,cracking joints all over body crepitus treatment,bone cracking doctor,body cracking treatment near me,body cracking treatment price
bone Cracking

Bone Cracking a sign of Vitamin D Deficiency: आपने देखा होगा कुछ लोग जब बैठकर उठते हैं तो हड्डियों से कट-कट की आवाज आती है। लेकिन, हड्डियों से क्यों आती है ऐसी आवाज को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए वरना भारी पड़ सकता है। क्योंकि ये हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का इशारा करता है। जो आगे चलकर बड़ा परेशान कर सकता है, जैसे कि ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया। इसलिए हड्डियों को मजबूत करने के लिए जरूरी है प्रॉपर कैल्शियम। सिर्फ अकेले कैल्शियम ही नहीं कर पाएगा पूर्ति क्योंकि ये लक्षण विटामिन की कमी से भी हो सकता है।

विटामिन डी की कमी का संकेत

घुटनों और जोड़ों का दर्द और उनमें आने वाली कट-कट की आवाज विटामिन डी की कमी को बताता है। क्योंकि बिना विटामिन डी के हड्डियां भी सही से अब्जॉर्ब नहीं कर पाती और जल्दी ही कमजोर हो जाती है। जिससे चटकने की आवाज आती है और दर्द बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें- Liver Diseases: ये हैं लीवर खराब होने के शुरुआती लक्षण; इग्नोर नहीं, तुरंत ऐसे करें इलाज

इन 2 बातों का भी रखें ख्याल

हड्डियों से आती चटकने की आवाज से बचने के लिए है ओमेगा-3 से भरपूर खाने पर ध्यान देना चाहिए। वो इसलिए भी क्योंकि ये जोड़ों के लिए तेल की तरह काम करता है। ये जोड़ों में नमी को पैदा कर चटकने से रोकता है। बॉडी को हाइड्रेट बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। तो ये कुछ तमाम बातें हमें ध्यान में रखनी चाहिए, ताकि जोड़ों को परेशानियों से बचा जा सके। लेकिन लगता है ज्यादा दिक्कत हो रही तो शुरु में ही डॉक्टर से भी मिलना चाहिए।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Sep 11, 2023 01:17 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें