---विज्ञापन---

Corona Alert: दिल्ली में कोरोना का खतरा बढ़ा, मास्क हुआ अनिवार्य, नियम तोड़ने पर लगेगा ज़ुर्माना

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए सभी सभी सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क/कवर पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक नियम का उल्लंघन करने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। हालांकि अधिसूचना के इस प्रावधान के तहत निजी चार पहिया […]

Edited By : Pulkit Bhardwaj | Updated: Aug 11, 2022 12:19
Share :
दिल्ली में मास्क लगाने का नियम हटा
दिल्ली में मास्क लगाने का नियम हटा

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए सभी सभी सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क/कवर पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक नियम का उल्लंघन करने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

हालांकि अधिसूचना के इस प्रावधान के तहत निजी चार पहिया वाहनों में एक साथ यात्रा करने वाले व्यक्तियों पर जुर्माना लागू नहीं होगा।

ओमिक्रॉन का नया सब-वेरिएंट मिलने से खतरा बढ़ा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन का नया सब-वेरिएंट मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। समाचार एजेंसी एएनआई ने एक चिकित्सा अधिकारी के हवाले से लिखा है, “बुधवार को नई दिल्ली में कोविड ​​के ओमाइक्रोन वेरिएंट के एक नए सब-वेरिएंट का पता चला।

नए सब वेरिएंट की पहचान बीए-2.75 के रूप में की गई है, जिसे जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए 90 नमूनों की एक अध्ययन रिपोर्ट में पाया गया था।

एलएनजेपी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने कहा कि नया सब-वेरिएंट अधिक संक्रामक है जो एंटीबॉडी वाले लोगों को भी संक्रमित करने में सक्षम है।

डॉ कुमार ने कहा, “रिपोर्ट में ओमाइक्रोन का सबवेरिएंट BA-2.75 पाया गया है। इसकी संचरण दर अधिक है। यह जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए 90 नमूनों की अध्ययन रिपोर्ट में सामने आया है। यह नया उप-संस्करण उन लोगों पर भी हमला करता है जिनके शरीर में कोविड टीकों की वजह से पहले ही एंटीबॉडी विकसित हो चुकी है।”

दिल्ली में बढ़ा कोरोना!

स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में बुधवार को कोरोनोवायरस की वजह से आठ मौतें हुईं, जो  जो लगभग 180 दिनों में सबसे अधिक थीं। वहीं राष्ट्रीय राजधानी में 2,146 नए मामले सकारात्मकता दर के साथ 17.83 प्रतिशत रहे।

इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी में 13 फरवरी को कोविड के कारण 12 लोगों की मौत हुई थी। मंगलवार को, दिल्ली में 15.41 प्रतिशत की सकारात्मकता दर और सात मौतों के साथ 2,495 नए कोरोनोवायरस मामले सामने आए थे।

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को 1,372 मरीज पॉजिटिव पाए गए और छह मौतें हुईं, क्योंकि मामले की सकारात्मकता दर बढ़कर 17.85 प्रतिशत हो गई, जो 21 जनवरी के बाद से सबसे अधिक है।

First published on: Aug 11, 2022 12:19 PM
संबंधित खबरें