Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

YouTube पर विज्ञापनों से कैसे पाएं मुक्ति? जानें ये आसान तरीका

How to block YouTube ads on Android and computer: स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले लगभग सभी लोग YouTube के नाम से परिचित हैं। वीडियो खपत में इस प्लेटफॉर्म का अलग ही दबदबा है। इसका एक बड़ा कारण YouTube का फ्री होना भी है। इसे सिर्फ इंटरनेट के आधार पर ही आसानी से एक्सेस किया जा […]

Edited By : Simran Singh | Updated: Sep 8, 2022 15:10
Share :
youtube
youtube app

How to block YouTube ads on Android and computer: स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले लगभग सभी लोग YouTube के नाम से परिचित हैं। वीडियो खपत में इस प्लेटफॉर्म का अलग ही दबदबा है। इसका एक बड़ा कारण YouTube का फ्री होना भी है। इसे सिर्फ इंटरनेट के आधार पर ही आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। हालांकि, मुफ्त में कुछ भी नहीं आता है। इसके लिए एक कीमत चुकानी पड़ती है।

अभी पढ़ें Apple iPhone 14 लॉन्च होते ही आईफोन 13,12,11 की कीमतों में आई भारी गिरावट, जानिए कितने घटे दाम

ये ही हाल यूट्यूब का भी है। भले ही आपको लगता हो कि आप यूट्यूब पर फ्री में वीडियो (Youtube Ads Free Videos) देख रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। इसके लिए आप एक हिडन चार्ज दे रहे हैं, जोकि एड्स के जरिए वसूला जाता है। किसी भी वीडियो को देखने के लिए आपको बीच-बीच में कई विज्ञापन भी दिखते हैं जिसके लिए डेटा खर्च होता है।

क्या आपने कभी ये गौर किया है कि आप यूट्यूब पर चाहे किसी भी तरह की क्वालिटी के साथ वीडियो देख रहे हो, इसमें नजर आने वाले विज्ञापनों की क्वालिटी हमेशा साफ और अच्छी होती है। अब सवाल ये है कि क्या आप बिना विज्ञापनों के YouTube नहीं देख सकते हैं? इसका जवाब है कि आप इसे बिल्कुल देख सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको थोड़े पैसे खर्च करने होंगे। सरल भाषा में कहें तो आपको YouTube Premium का सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

यूट्यूब प्रीमियम पर खर्च होगा पैसा

YouTube प्रीमियम सदस्यता 129 रुपये (YouTube Premium Subscription plan) के शुल्क से शुरू होती है। हालांकि, कुछ फोन के साथ आपको यूट्यूब सब्सक्रिप्शन का फ्री एक्सेस (Free YouTube Subscription) भी मिलता है, लेकिन ये एक्सेस कुछ दिनों के लिए ही होता है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा एक साल का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है। आप चाहें तो प्रीमियम सदस्यता लेने के अलावा भी विज्ञापन मुक्त YouTube अनुभव प्राप्त करने के अन्य तरीके भी हैं।

अभी पढ़ें Apple iPhone 14 लॉन्च होते ही डिस्काउंट की बहार, यहां से करें बुक

यूट्यूब प्रीमियम खरीदें बिना एड्स से मुक्ति

अगर आप किसी वेब ब्राउजर पर यूट्यूब देखते हैं, तो आप Ad Blocker का उपयोग कर सकते हैं। Ad Blocker for YouTube एक्सटेंशन की मदद से आप यूट्यूब पर दिखने वाले एड्स को सरलता से ब्लॉक कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि आप इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल किसी भी ब्राउजर क्रोम और एज पर कर सकते हैं। इस एक्सटेंशन के बाद आपको एड फ्री यूट्यूब एक्सपीरियंस मिलेगा।

आप चाहें तो गूगल प्ले स्टोर से Adblock & Private Browser को डाउनलोड करके भी एड फ्री वीडियो देख सकते हैं। इस थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आप एड फ्री यूट्यूब देख सकते हैं। ये ऐप एक साधारण ब्राउजर है, जो अपने प्लेटफॉर्म के सभी विज्ञापनों को ब्लॉक कर देता है। आप अन्य ऐप्स भी आज़मा सकते हैं।

अभी पढ़ें – गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

First published on: Sep 07, 2022 01:17 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें