Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

WhatsApp बना अब और भी काम की चीज, Aadhaar, DL, PAN की सेफ्टी के लिए यह ऑप्शन आया सामने

Whatsapp Digilocker: व्हाट्सएप आज के दौर में एक अहम एप बन चुकी है। न केवल टेक्स्टिंग के लिए बल्कि अब अन्य उपयोग के लिए भी व्हाट्सएप एक जरूरी ऐप बन गया है। आज के समय में आपके पास सभी जरूरी दस्तावेजों का पास होना बेहद अहम होता है। इनको सलामत रखने के लिए कई कदम उठाने होते हैं। इस बीच आपके लिए हम एक अहम जानकारी लाए हैं, वो ये कि आप व्हाट्सएप पर भी जरूरी दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं। वैध दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों के डिजिटल संस्करण, जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण, और शैक्षणिक टेप, एक ऑनलाइन डिजिटलीकरण सेवा डिजिलॉकर के माध्यम से उपलब्ध कराए जाते हैं।

अभी पढ़ें ATM से अगर निकल आए कटे-फटे या नकली नोट तो क्या करें? यहां दी है बिलकुल सही राय

MyGov चैटबॉट का उपयोग करके, आप डिजिलॉकर से आवश्यक दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं। आप व्हाट्सएप पर ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और अन्य दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए एक ही शर्त है कि ये सभी दस्तावेज आपके डिजिलॉकर में सेव होने चाहिए।

सबसे पहले आप अपने फोन में MyGov के नाम से 9013151515 मोबाइल नंबर सेव करें। इसके बाद वॉट्सऐप ओपन करें और न्यू चैट के ऑप्शन में जाएं। यहां आपको MyGov के साथ चैट विंडो खोलनी है। यदि आपके पास पहले से डिजी लॉकर खाता नहीं है तो आपको एक डिजी लॉकर खाता बनाना चाहिए।

डिजी लॉकर खाता कैसे बनाएं

  • ‘नमस्ते’ या हैलो’ टाइप करें और सेंड बटन पर क्लिक करें।
  • आपको MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट द्वारा डिजिलॉकर सर्विसेज या CO-WIN सर्विसेज विकल्प का चयन करने के लिए कहा जाएगा।
  • मेनू से डिजिलॉकर सेवाओं का चयन करें। यदि आपके पास डिजिलॉकर खाता है, तो MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट इसके बारे में पूछताछ करेगा। यदि हां, तो मेनू से हां चुनें। यदि नहीं, तो मेनू से NO चुनें।
  • अपने डिजिलॉकर खाते को एकीकृत और प्रमाणित करने के लिए, चैटबॉट अब आपके 12 अंकों के आधार नंबर का अनुरोध करेगा। 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और मेनू से Send चुनें।
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • आप चैटबॉट लिस्टिंग में अपने डिजिलॉकर खाते से जुड़े दस्तावेजों की सूची देख सकते हैं।
  • डाउनलोड करने के लिए, दस्तावेज की सूचीबद्ध संख्या दर्ज करें और भेजें।
  • आपके दस्तावेज का एक पीडीएफ संस्करण चैट बॉक्स में दिखाया जाएगा।

अभी पढ़ें Sarso Tel Price Today: बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता को राहत, खाने के तेल हुए सस्ते

आप व्हाट्सएप पर कई दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल विकल्पों में से इसे चुनना होगा। आप व्हाट्सएप पर पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी), बीमा पॉलिसी दस्तावेज, कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप सीबीएसई दसवीं कक्षा की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट और सीबीएसई कक्षा बारहवीं की मार्कशीट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -