Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

WhatsApp यूजर्स सावधान! बैन हो गया है अकाउंट तो ऐसे करें अपना नंबर Unblock

WhatsApp Account Ban: क्या व्हाट्सएप पर आपका अकाउंट बंद या बैन कर दिया गया है? क्या आपका व्हाट्सएप नंबर ब्लॉक हो चुका है? तो ऐसे में परेशान होने की बजाए आप कुछ ट्रिक को अपनाकर नंबर को अनब्लॉक कर सकते हैं, आइए व्हाट्सएप टिप्स एंड ट्रिक जानते हैं।

Edited By : Simran Singh | Updated: Feb 23, 2024 16:34
Share :
Whatsapp Account Ban number unblock process
Whatsapp Account Banned

WhatsApp Account Ban Number Unblock Process: व्हाट्सएप एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है। इसके माध्यम से आप अपने दूर-दराज़ बैठा दोस्त या किसी करीबी के पास रहने का एहसास कर सकते हैं। यहां तक कि ऐप का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट, चैट, तस्वीर-वीडियो साझा करने के अलावा एक दूसरे के साथ जुड़ने के लिए किया जा सकता है। आज के समय में इस ऐप का इतना ज्यादा विस्तार हो चुका है कि सही और गलत दोनों तरह से ऐप यूज किया जा रहा है।

यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कंपनी द्वारा तरह-तरह के फीचर्स और अपडेट को जारी किया जाता है। इसके अलावा उन व्हाट्सएप खाते को बंद भी कर दिया जाता है जो लोगों के बीच गलत जानकारी या किसी तरह की अफवाह फैलाने का काम करते हैं। इसके अलावा अगर यूजर्स द्वारा आपके खाते को ज्यादा बार ब्लॉक कर दिया जाए, तब भी आपका अकाउंट बैन कर दिया जा सकता है।

वहीं, अगर आपका भी व्हाट्सएप अकाउंट बैन कर दिया गया है और आपके पास किसी का मैसेज नहीं आ पा रहा है तो इसके लिए आप अपने व्हाट्सएप को अनब्लॉक करने के लिए सरल तरीका अपना सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप अपना नंबर अनब्लॉक कर सकते हैं?

फिर से करें व्हाट्सएप इंस्टॉल

अगर आपका नंबर ब्लॉक कर दिया गया है या आपका व्हाट्सएप अकाउंट बैन हो गया है तो इसे अनब्लॉक करने के लिए आपको ऐप को फिर से इंस्टॉल करना होगा। अपने फोन में आप व्हाट्सएप बिजनेस (WhatsApp Business) ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। आपके फोन नंबर पर रजिस्ट्रेशन कोड भेजा जाएगा और फिर आपके फोन में व्हाट्सएप अकाउंट चल सकेगा।

ये व्हाट्सएप ट्रिक (WhatsApp Trick) हमेशा काम आती है लेकिन अगर फिर भी अकाउंट नहीं चल रहा है तो आप 30 दिन के बाद इस ट्रिक को अपनाकर देख सकते हैं।

व्हाट्सएप सपोर्ट से करें संपर्क 

ऊपर बताई गई ट्रिक को अपनाने के बाद भी अगर आपका व्हाट्सएप अकाउंट बैन से नहीं हट पा रहा है या फिर आपका खाता अनब्लॉक नहीं हो पा रहा है तो आप व्हाट्सएप सपोर्ट से संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- WhatsApp Tips: पार्टनर किससे कर रहा है सबसे ज्यादा चैट? 

WhatsApp Account Ban होने की क्या है वजह?

1. फॉरवर्ड मैसेज को आगे बढ़ाने से बचें

अगर आप बिना वजह कोई सा भी मैसेज फॉरवर्ड कर देते हैं तो आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है। दरअसल, ऐप पर कई मैसेज ऐसे सर्कुलेट होते रहते हैं जिससे हिंसा या लोगों तक गलत मैसेज पहुंच सकता है। इसलिए ध्यान रखे कि आपको किसी भी फॉरवर्ड मैसेज को भेजने से पहले दो बार सोचना चाहिए।

2. किसी को भी ग्रुप में जोड़ने से पहले सोचें

अगर आप किसी को किसी ग्रुप में जोड़ते हैं तो पहले उनसे ये अनुमति ले लें कि वो ग्रुप में एड होना चाहते हैं या फिर नहीं। इसके बाद ही उन्हें ग्रुप में एड करें। इसके अलावा ग्रुप में किसी तरह की को संदेहशील तस्वीर या वीडियो न भेजें। अगर कोई आपकी शिकायत कर देगा तो आपका खाता ब्लॉक किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर अनजान नंबर से आई कॉल को ऐसे करें साइलेंट

First published on: Feb 23, 2024 04:34 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें