Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

WhatsApp Account Ban: क्या आपका भी अकाउंट हो गया है बंद? जानिए भारतीय यूजर्स कितने शामिल

WhatsApp Account Ban: मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp पर लाखों अकाउंट्स को बैन किया गया है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

WhatsApp Account Ban: व्हाट्सएप एक ऐसा प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है। लाखों-करोड़ों यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर कई फीचर पेश करती है तो कुछ गाइडलाइन्स (WhatsApp Guidelines) का पालन करने के लिए भी कहते हैं।

हालांकि, अगर इसका कोई पालन नहीं करता है तो कंपनी की ओर से उसके खाते को बंद कर दिया जाता है। हर महीने कंपनी उन व्हाट्सएप यूजर्स के खाते बंद (How to Banned Someone WhatsApp Number) करती है जो इन गाइडलाइन्स का पालन नहीं करते हैं। आइए जानते हैं कि अगस्त 2022 में किन-किन व्हाट्सएप अकाउंट्स (WhatsApp Account Ban in India) को बैन किया गया है।

अभी पढ़ें 5G Launch in India: आपके फोन में यदि 5G सिग्नल नहीं है तो बस करें एक काम

अगस्त में लाखों व्हाट्सएप अकाउंट बैन

मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp पर लाखों अकाउंट्स को बैन किया गया है। इसे लेकर कंपनी की ओर से एक रिपोर्ट भी जारी की गई है। इसके मुताबिक व्हाट्सएप ने एक महीने में 2,328,000 अकाउंट बैन किए हैं। ये लिस्ट 1 अगस्त 2022 से 31 अगस्त 2022 तक के बीच की है।

1 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स 

अगस्त की व्हाट्सएप अकाउंट्स बैन लिस्ट में 1,008,000 भारतीय व्हाट्सएप अकाउंट्स शामिल हैं। भारतीय अकाउंट्स में +91 से शुरू होने वाले नंबर शामिल होते हैं।

रिपोर्ट की मानें तो अगस्त में 598 शिकायतें मिली थीं जिसके तहत 27 अकाउंट्स के खिलाफ एक्शन लिया गया। इसका मतलब है कि कंपनी मे रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की है। इसके अलावा और भी मतलब हो सकते हैं जैसे- अकाउंट बैन या रिस्टोर किया गया है।

अभी पढ़ें WhatsApp यूज करने के दौरान की गई ये 4 गलतियां बंद करवा सकती हैं आपका अकाउंट!

क्यों हर महीने व्हाट्सएप करता है यूजर्स के अकाउंट्स बैन

आपको जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप द्वारा अकाउंट्स को बैन करने का फैसला IT Rules 2021 के तहत लिया जाता है। इसके तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्मों को हर माहीन एक रिपोर्ट देनी होगी, जो एक कंप्लायंस रिपोर्ट होती है। इसे यूजर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है।

अभी पढ़ें – गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -