Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

तेज आवाज में देखी वीडियो या सुना गाना तो पड़ेगा महंगा! 5000 जुर्माने के साथ होगी जेल

Mumbai News: क्या आप अपने फोन में वीडियो देखने के दौरान ईयरफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं? वो भी तब जब बस में सफर कर रहे होते हैं? अगर हां, तो अब ऐसा करना महंगा पड़ सकता है। बसों में अब बिना ईयरफोन के वीडियो ददेखने पर भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। दरअसल, ऐसे […]

Edited By : Simran Singh | Updated: May 1, 2023 14:32
Share :
Local Bus, Local Bus news, Local Bus breaking news, mumbai news, latest news,

Mumbai News: क्या आप अपने फोन में वीडियो देखने के दौरान ईयरफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं? वो भी तब जब बस में सफर कर रहे होते हैं? अगर हां, तो अब ऐसा करना महंगा पड़ सकता है। बसों में अब बिना ईयरफोन के वीडियो ददेखने पर भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

दरअसल, ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें लोग यात्रा करने के दौरान फोन में गाने या वीडियो को तेज आवाज में चलाते हैं। ऐसे में अन्य यात्रियों को दिक्कत होती है, जिससे निपटने के लिए अब एक नया नियम लागू हुआ है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

और पढ़िए – Today Headlines, 30 April 2023: आज 100वीं बार पीएम मोदी करेंगे ‘मन की बात’, जंतर-मंतर पर पहलवानों का दंगल जारी

देना होगा 5 हजार जुर्माना

बसों में बिना ईयरफोन के गाने या वीडियो चलाने पर भारी जुर्माना है। ऐसे लोग जो तेज आवाज में गाने चलाते हैं या वीडियो देखते हैं, तो 5000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, 3 महीने के लिए जेल की सजा भी हो सकती है।

कहां लागू हुआ है नियम?

बी ई एस टी यानी बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट ने इस नियम को लागू किया है। मुंबई में इस नियम को लागू किया गया है। इसके मुताबिक बस में अगर कोई फोन के स्पीकर पर गाना या वीडियो तेज आवाज के साथ देखता है तो उस पर भारी जुर्माना लगेगा, साथ ही 3 महीने के लिए जेल की सजा भी हो सकती है।

और पढ़िए – हाराष्ट्र: भिवंडी में इमारत गिरने से 3 लोगों की मौत; 14 लोगों को बचाया, 7 से अधिक के फंसे होने की आशंका

सिर्फ तेज आवाज में गाना सुना या वीडियो देखना ही मना नहीं है बल्कि तेज आवाज में बात करने पर भी रोक है। इसलिए अगर जुर्माने से बचना है तो धीमी आवाज में बात करें। इसके अलावा गाने सुनने या वीडियो देखने के लिए ईयरफोन का इस्तेमाल करें।

बता दें कि तेज आवाज में स्पीकर के साथ गाना बजाने या वीडियो देखने पर 25 अप्रैल को एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था। ध्वनि प्रदूषण को रोकने और लोगों को होने वाली परेशानी को रोकने के लिए इस तरह के कदम उठाए गए हैं।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें 

First published on: Apr 29, 2023 03:29 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें