Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Surya Grahan 2024: बिना चश्मे के कैसे देखें सूर्य ग्रहण? NASA ने बताया जबरदस्त तरीका

How to Watch Surya Grahan: क्या आप भी इस बार नेकेड आइज से सूर्य ग्रहण देखना चाहते हैं तो NASA ने इस खास एस्ट्रोनॉमिकल घटना को देखने का एक शानदार तरीका बताया है। चलिए इसके बारे में जानते हैं।

Edited By : Sameer Saini | Updated: Apr 4, 2024 11:33
Share :
How to Watch Solar Eclipse

How to Watch Solar Eclipse: 8 अप्रैल 2024 को पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। बता दें कि ये एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होने वाला है, जिसका मतलब है कि चांद सूरज को पूरी तरह से ढक देगा। हालांकि इसे आप भारत में नहीं देख पाएंगे। इसे सिर्फ नॉर्थ अमेरिका के मैक्सिको, यूएस और कनाडा जैसे देशों से देखा जा सकेगा। कई सालों बाद घट रही इस एस्ट्रोनॉमिकल घटना को हर कोई देखना चाहता है लेकिन बहुत से लोगों का सवाल है कि क्या इसे इस बार नेकेड आइज से देखा जा सकता है? जी हां, इसे आप नेकेड आइज से देख सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। खुद NASA ने इसे देखने का ये जबरदस्त तरीका बताया है। चलिए इसके बारे जानते हैं।

भूलकर भी न करें ये गलती

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि सोलर एक्लिप्स को देखने के लिए बहुत से लोग नॉर्मल डार्क सनग्लास का इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। नासा का कहना है कि ये एक गलती आपकी आंखों की रोशनी छीन सकती है। यहां तक की आंखों को अंदर से जला भी सकती है। इस लिए जब भी ग्रहण देखें तो Solar Viewing Glasses का यूज करें जो नॉर्मल सनग्लास से कई गुना बेहतर होते हैं।

ये भी पढ़ें : 12GB RAM और 125W फास्ट चार्जिंग के साथ Motorola का तगड़ा फोन लॉन्च

नेकेड आइज से कैसे देखें सूर्य ग्रहण?

नेकेड आइज से सूर्य ग्रहण कैसे देखें इस पर नासा ने डिटेल में बताया है। रिपोर्ट के अनुसार, चांद सूरज को जब पूरी तरह से ढक देता है उस दौरान आप बिना किसी सनग्लास या प्रोटेक्शन के इस ग्रहण को नेकेड आइज से देख सकते हैं। हालांकि इस समय का पता लगाने के लिए आपको पहले सोलर एक्लिप्स ग्लासेस का यूज करना होगा नहीं तो आपकी आंखों को नुकसान भी पहुंच सकता है।

इस समय पहने प्रोटेक्टिव ग्लासेस

साथ ही नासा ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि जैसे ही सूरज का हल्का सा भी हिस्सा दिखने लगे तो तुरंत  प्रोटेक्टिव ग्लासेस पहन लें नहीं तो ये आपकी आंखों को बुरी तरह जला भी सकता है। इसके अलावा ग्रहण देखने के लिए जो चश्मे आप खरीद रहे हैं, उनकी क्वालिटी भी पहले ही  चेक कर लें।

First published on: Apr 04, 2024 11:33 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें