Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

Smartphone के टॉप 5 सीक्रेट कोड; एक से हैक होने तक का चलेगा पता

Top 5 secret codes for Smartphones: मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां बताए गए कोड की मदद से आप ये पता लगा सकते हैं कि आपका फोन हैक है या नहीं।

Edited By : Sumit Kumar | Updated: Nov 27, 2023 16:27
Share :
Top 5 secret codes for Smartphones
Top 5 secret codes for Smartphones

Top 5 secret codes for Smartphones: आज के समय में मोबाइल फोन लोगों के शरीर का एक पार्ट बन गया है। स्मार्टफोन के जरिए आज लगभग सभी कार्य किए जा रहे हैं। मोबाइल फोन के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने से लोग एक-दूसरे से बात करते हैं और अपनी सूचनाओं का आदान प्रदान करते हैं। कुल मिलाकर आज मोबाइल फोन का इस्तेमाल इतना ज्यादा बढ़ गया है कि हर घर में दो से तीन फोन देखने को मिल जाते हैं। आप भी तो स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। लेकिन, दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिन्हें मोबाइल फोन के कई फीचर्स के बारे में पता नहीं होता है, जिससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने मोबाइल फोन के टॉप 5 सीक्रेट कोड के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बेहद ही काम आ सकते हैं और आपको होने वाले नुकसान से बचा सकता है।

*#07#

इस कोड की मदद से आप अपने फोन का सार वैल्यू पता कर सकते हैं। अगर आपके फोन का सार वैल्यू 1.6W/kg से ज्यादा है तो आपके हेल्थ के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। ऐसे में आपको पुराने फोन को बदलकर एक नया फोन खरीदने के बारे में सोचना चाहिए।

*#06#

आप अपने फोन में *#06# कोड डायल कर करके फोन का आईएमईआई नंबर (IMEI Number) पता कर सकते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं किसी फोन के लिए IMEI नंबर कितना महत्वपूर्ण होता है। फोन गुम होने या चोरी हो जाने पर IMEI नंबर बेहद ही काम आता है।

ये भी पढ़ेंः Apple iPhone 13 और iPhone 14 पर ऑफर्स की लहर; यहां मिल रही है हजारों की छूट

*#0*#

इस कोड डायल करके आप अपने मोबाइल फोन का सभी फंक्शन जान सकते हैं। इसके माध्यम से आप ये जान सकते हैं कि मोबाइल फोन का टच सेंसर अच्छे से काम कर रहा है या नहीं या फिर आपके फोन का सेंसर, स्पीकर सहित अन्य कई फंक्शन का पता लगा सकते हैं। साथ ही कोई प्रॉब्लम दिखने पर आप इसे सोल्व भी कर सकते हैं।

*#67#

आप इस कोड को अच्छे से याद कर लें। इसके माध्यम से आप ये पता लगा सकते हैं कि आपका कॉल, डाटा, फैक्स, एसएमएस फॉरवर्ड तो नहीं है। अगर यहां आपको दिखेगा कि आपका कॉल फॉरवर्ड है तो आप इसे रोक सकते हैं। रोकने के लिए आपको *002# डायल करना होगा। जिसके बाद ऑल कॉल डिसेबल हो जाएगा।

First published on: Nov 27, 2023 04:27 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें