Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

Smartphone Tips and Tricks: बरसात में कहीं खराब ना हो जाए आपका फोन! ऐसे जानें वाटरप्रूफ है या नहीं

Smartphone Tips and Tricks: आज के समय में हम ज्यादातर काम स्मार्टफोन की मदद से करते है। इसमें अपनी काफी जानकारी को सेव भी रखते हैं जिससे वो आगे तक सुरक्षित रहे। हालांकि, बरसात या अन्य कारण से फोन खराब होने पर हमारा डेटा जा सकता है। अन्य कारण से तो फोन को बचाना मुश्किल […]

Edited By : Simran Singh | Updated: Oct 11, 2022 13:44
Share :
Smartphone Tips, Waterproof phone

Smartphone Tips and Tricks: आज के समय में हम ज्यादातर काम स्मार्टफोन की मदद से करते है। इसमें अपनी काफी जानकारी को सेव भी रखते हैं जिससे वो आगे तक सुरक्षित रहे। हालांकि, बरसात या अन्य कारण से फोन खराब होने पर हमारा डेटा जा सकता है। अन्य कारण से तो फोन को बचाना मुश्किल है लेकिन बरसात से फोन को बचाने के लिए उसका वाटरप्रूफ (Waterproof Smartphones) होना जरूरी है।

अभी पढ़ें Redmi का सस्ता स्मार्टफोन लॉन्च, 5000mAh बैटरी के साथ करेगा Android Go पर काम

वाटरप्रूफ स्मार्टफोन नहीं होगा पानी में खराब 

अगर आपको जानकारी नहीं है कि आपका फोन वाटरप्रूफ है या नहीं तो आप इसका पता लगा सकते हैं। ऐसे में बेफ्रिकर होकर आप अपना फोन इस्तेमाल कर सकते हैं। आपका फोन वाटरप्रूफ (Waterproof) है या नहीं ये जानने के लिए आपको अपने फोन की रेटिंग्स जाननी होगी।

आज हम आपको स्मार्टफोन की रेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं कि ये क्या होती है। इसके अलावा वॉटप्रुफ फोन के लिए कौन सी रेटिंग बेस्ट होती है, जिससे पानी में जाने से भी फोन खराब नहीं होता है। आइए जानते हैं।

कैसे पता करें स्मार्टफोन वाटरप्रूफ है या नहीं

स्मार्टफोन की रेटिंग से वाटरप्रूफ के बारे में जानकारी मिलती है। इसके लिए आईपी (Ingress Protection) रेटिंग होती है। फोन में आईपी रेटिंग (IP) की रेंज एक से छह के बीच होनी चाहिए। इसका रेटिंग नंबर जितना ज्यादा अच्छा होता है उतना ही ज्यादा आपका फोन पानी से सुरक्षित रहेगा।

अभी पढ़ें Apple iPhone 14 Pro को सिर्फ 23 हजार रुपये में लाएं घर! जानिए क्या है ऑफर

IPXX रेटिंग का मतलब क्या है?

अगर आपके फोन को IPXX रेटिंग मिली हुई है, तो इसका मतलब हुआ कि फोन वाटरप्रूफ नहीं है। जबकि, IPX8 रेटिंग वाले फोन वाटरप्रूफ होते हैं लेकिन डस्टप्रूफ नहीं होते हैं।

इस आईपी रेटिंग के फोन हैं बेस्ट

IP68 रेटिंग वाले फोन को वाटरप्रूफ के मामले में सबसे सुरक्षित माना जाता है। इस रेटिंग वाले फोन वाटरप्रूफ होने के साथ डस्टप्रूफ भी होते हैं। ऐसे में फोन एक मीटर तक गहरे पानी में रहने पर भी फोन कम से कम 30 मिनट तक सुरक्षित रह सकता है।

अभी पढ़ें – गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Oct 09, 2022 08:29 AM
संबंधित खबरें