Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

Dating Apps से ढूंढ रहे हैं प्यार तो धोखे को रहें तैयार, स्कैम्स को बढ़ावा दे रहा AI टूल

Dating App Scam : अगर आप भी किसी को डेटिंग ऐप पर डेट कर रहे हैं तो अभी सावधान हो जाएं! आप किसी स्कैम का शिकार भी हो सकते हैं।

Edited By : Sameer Saini | Updated: Feb 13, 2024 12:48
Share :
Dating App Scam

Dating App Scam: कल वैलेंटाइन डे है और कई लोग इस खास दिन से पहले अपना परफेक्ट पार्टनर ढूंढने के लिए डेटिंग ऐप्स का यूज कर रहे हैं। हालांकि, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इन ऐप्स पर आपसे मिलने वाला हर व्यक्ति रियल नहीं है। दरअसल, डेटिंग ऐप्स पर स्कैम्स काफी ज्यादा बढ़ गए हैं। लोग अब अपनी तस्वीरों में बदलाव करने और दूसरों को धोखा देने के लिए AI का यूज कर रहे हैं। साइबर सुरक्षा प्लेटफार्म मैक्एफ़ी की एक रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है जिसमें कहा गया है कि 90 प्रतिशत भारतीय डेटिंग ऐप्स पर फेक  प्रोफ़ाइल के जाल में फंस रहे हैं।

स्कैम्स को बढ़ावा दे रहा AI

लोगों को ऑनलाइन सिक्योर रखने में मदद करने वाली कंपनी McAfee द्वारा हाल ही में कि गई एक रिसर्च में देखा गया कि कैसे आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस यानी एआई ऑनलाइन डेटिंग को एफ्फेक्ट कर रहा है और तरह तरह के स्कैम्स को बढ़ावा दे रहा है।

रिसर्च में खुलासा

रिसर्च में भारत समेत सात अलग-अलग देशों के 7,000 लोगों पर सर्वे किया गया। जिसमें पता चला कि कई लोगों ने डेटिंग वेबसाइटों या सोशल मीडिया पर फर्जी प्रोफाइल देखी हैं। लगभग 98 प्रतिशत भारतीयों ने बताया कि उन्होंने ये फेक प्रोफाइल देखी हैं और 39 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने काफी समय तक इन स्कैमर्स से बातचीत भी की है। ऐसा लगता है कहीं न कहीं नॉर्मल यूजर्स की जगह AI का यूज स्कैमर्स ज्यादा अच्छे ढंग से कर रहे हैं।

AI लिख रहा है मैसेज  

इस समस्या को और भी खतरनाक रूप देने में AI स्कैमर्स की मदद कर रहा है। स्कैमर्स ट्रस्टेड मैसेज और तस्वीरें बनाने के लिए AI टूल का यूज कर रहे हैं। इससे लोगों को यह समझने में मुश्किल हो रही है कि जो आपसे दिनभर प्यार भरी बातें कर रहा है वह रियल है भी या नहीं। कहीं आप किसी AI से ही बात तो नहीं कर रहे।

ये भी पढ़ें : ये ऐप खुद आपके Babu-Shona को भेजेगा Good Morning का मैसेज

स्टोरी में है एक और ट्विस्ट

स्टोरी में अभी एक और ट्विस्ट बाकी है रिसर्च में यह भी पाया गया कि कई भारतीय भी ऑनलाइन डेटिंग करते समय खुद AI टूल का यूज कर रहे हैं। लगभग 65 प्रतिशत यूजर्स ने कहा कि उन्होंने अपने डेटिंग प्रोफाइल के लिए फोटो और कंटेंट बनाने के लिए एआई का यूज किया है। इसके अलावा आधे से ज्यादा लोग वेलेंटाइन डे के लिए अपने पार्टनर को प्यार भरे मैसेज लिखने के लिए AI का यूज कर रहे हैं।

फॉलो करें तीन टिप्स

कहीं आप ऐसे किसी स्कैम का शिकार न हो जाएं इसके लिए तीन बातों को जरूर फॉलो करें।

  • ऐसे लोगों के मैसेज से सावधान रहें जिनसे आप कभी फिजिकली नहीं मिले हैं, खासकर अगर वह आपसे हर वक्त प्यार भरी बातें कर रहे हो।
  • यह चेक करने के लिए कि क्या वे जिसे ऑनलाइन डेट कर रहे हैं रियल है या नहीं, उसकी प्रोफाइल फोटो को रिवर्स-इमेज में सर्च करें।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे या गिफ्ट न भेजें जिससे आप फिजिकली नहीं मिले हैं।

First published on: Feb 13, 2024 12:48 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें